Famous Chole Bhature : छोले भटूरे एक प्रमुख भारतीय व्यंजन है जो पूरे देश में लोकप्रियता प्राप्त कर चुका है। यह दिल्ली और पंजाबी रसोई में सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

छोले भटूरे एक कृप्या भारतीय व्यंजन है, जिसमें चने (काबुली चना) को ध्यान से बनाया जाता है। चने को भिगोया जाता है और फिर मसालों के साथ पकाया जाता है जो इसे गंभीर और स्वादिष्ट बनाते हैं। मसालों में धनिया, जीरा, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, अदरक का रस, नमक और अमचूर पाउडर शामिल हो सकते हैं।

भटूरे, जिन्हें गरम पूरियां भी कहा जाता है, मैदा (ब्रेड फ्लोर), दही, नमक और तेल के मिश्रण से बनाए जाते हैं। इस मिश्रण को ढेरों में बेल कर लट्ठी की तरह गूंथा जाता है और फिर इसे तेल में तला जाता है जिससे भटूरे उबलते हुए, सूजनेवाले और स्पंजी हो जाते हैं।

यह व्यंजन आमतौर पर खाने के साथ गरम चने, प्याज़ के लच्छे और हरी चटनी के साथ परोसा जाता हैं |


छोले भटूरे भारतीय व्यंजन के एक प्रमुख आहारिक पदार्थ हैं और ये देशभर में कई शहरों में प्रसिद्ध हैं। यहां भारत के 10 ऐसे शहरों का उल्लेख है जहां चोले भटूरे का खाने का अभिप्रेत है:


1.दिल्ली: दिल्ली छोले भटूरे के लिए प्रसिद्ध है, और पुरानी दिल्ली के प्रसिद्ध भटूरे वाले गली एक मशहूर स्थान हैं।


2.अमृतसर: अमृतसर के गोल बाजार और भाटूरे वाला चोले वाले छोले भटूरे भारत में प्रसिद्ध हैं।


3.लुधियाना: पंडित जी डी भटूरे वाला लुधियाना में एक प्रसिद्ध स्थान हैं, जहां चोले भटूरे का अद्वितीय स्वाद आपको मिलेगा।


4.जयपुर: जयपुर में भी चोले भटूरे लोकप्रिय हैं और यहां के स्थानीय भोजनालयों में उन्हें आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।


5.चंडीगढ़: चंडीगढ़ में भी चोले भटूरे प्रसिद्ध हैं, और सड़कों पर बिकने वाले व्यापारियों के बंदन में आपको ये मिल सकते हैं।


6.जम्मू: जम्मू में भी चोले भटूरे प्रसिद्ध हैं, और यहां के रेस्टोरेंट्स और सड़की दुकानों में आप इस मजेदार व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।


7.चेन्नई: चेन्नई में भी छोले भटूरे का आपूर्ति मिलता है और यहां के रेस्टोरेंट्स और उपहार केंद्रों में इसे प्रयास कर सकते हैं।


8.बेंगलुरु: बेंगलुरु में भी छोले भटूरे का प्रसिद्ध विक्रेता पाया जा सकता है और यहां के रेस्टोरेंट्स और सड़की दुकानों में उपलब्ध है।


9.मुंबई: मुंबई में भी छोले भटूरे प्रसिद्ध हैं, और यहां के प्रमुख खाद्यान्न केंद्रों और छोटे रेस्टोरेंट्स में इसे चख सकते हैं।


10.हैदराबाद: हैदराबाद में भी छोले भटूरे लोकप्रिय हैं, और यहां के सड़की दुकानों और रेस्टोरेंट्स में आपको ये मिलेंगे।


ये केवल कुछ प्रमुख शहर हैं जहां छोले भटूरे का खाना विशेष रूप से प्रसिद्ध है, हालांकि, इस व्यंजन को भारत के अन्य कई शहरों में भी पसंद किया जाता हैं |