Dahi Bhalla Recipe : इस लोहड़ी बनाएं दही भल्ला रेसिपी,ये है आसन विधि

दही भल्ला रेसिपी लोहड़ी के लिए : हम सभी नए साल 2023 में पहुंच चुके हैं. और 2023 में आने वाले त्योहारों के लिए हम काफी उत्साहित हैं. दरअसल हमारे देश भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. यहां हर तरह के त्यौहार बड़ी ही उमंग के साथ मनाई जाती है.



Dahi Bhalla Recipe : हम सभी नए साल 2023 में पहुंच चुके हैं. और 2023 में आने वाले त्योहारों के लिए हम काफी उत्साहित हैं. दरअसल हमारे देश भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. यहां हर तरह के त्यौहार बड़ी ही उमंग के साथ मनाई जाती है. 2023 में 2023 में जनवरी में हम लोहड़ी और मकर संक्रांति का त्यौहार मनाएंगे. जैसे-जैसे या त्योहार नजदीक आ रहा है वैसे वैसे हमारी उत्सुकता है और बढ़ती जा रही हैं. सबसे ज्यादा तो उत्सुकता इस बात की होती है कि उस दिन हम क्या खाएंगे.

अगर आप भी इस लोहरी पर कुछ खास रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं. तो आपके लिए दही भल्ला रेसिपी एक बेहतरीन ऑप्शन है. यह एक आसान रेसिपी है. और इसे आप बनाकर सभी लोगों को खिलाकर त्यौहार का  मजा और भी बढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं दही भल्ला रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में.

दही भल्ला बनाने के लिए सामग्री.

2 1/2 छोटा चम्मच नमक
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 छोटे चम्मच चिरौंजी
1 छोटा चम्मच किशमिश
3 कप दही
1 छोटा चम्मच नमक
1 छोटा चम्मच काला नमक
6 चम्मच इमली की चटनी
6 छोटे चम्मच पुदीने की चटनी
1/2 छोटा चम्मच हींग
1 छोटा चम्मच पानी
बूंदी
अनार





दही भल्ला रेसिपी बनाने की विधि | Dahi Bahalla Recipe In Hindi 

दही भल्ला बनाने के लिए सर्वप्रथम धुली हुई उड़द की दाल जिसे हम कलाई की दाल भी बोलते हैं 7- 8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. और फिर इसका पानी निकाल दें.

इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करेंगे. अब इस पेस्ट में नमक,लाल मिर्च पाउडर,चिरौंजी,किसमिस और हींग डाल दें.

अब एक कढ़ाई में तलने के लिए तेल को गर्म करेंगे. जैसे ही तेल गर्म हो जाएगी, तब इसमें पेस्ट की छोटी-छोटी लोई बनाकर हाथ से स्टील में डाल दें. इस लोई को  गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.

जब यह लोग गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे तेल से बाहर निकाल कर एक रख दें.

अब एक बर्तन में दही को अच्छी तरह से फेट लें. इसके बाद इसमें नमक और काला नमक स्वादानुसार मिला दें. तैयार किए हुए  भल्ला को पानी में भिगोकर रख दें. फिर इन्हें पानी से निचोर कर एक प्लेट में निकाल ले.

अब इन पर नहीं डाल दें.दही को बिल्कुल अच्छी तरह से इस पर डालें. उसके बाद इस पर काला नमक जीरा पाउडर लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें. अब अंत में इमली और पुदीना की चटनी पर भी इस पर डाल दें. आप  अनार के दाने और बूंदी से भी गार्निश  कर सकते हैं.

इस रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें.
Reactions

Post a Comment

0 Comments