Chicken Soup Recipe : सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पिए चिकन सूप. इस आसान विधि से करें तैयार

Chicken Soup Recipe : सर्दियों के मौसम में गरमा गरम सूप पीने का आनंद ही कुछ और है. उसमें भी अगर चिकन सूप मिल जाए तो बात ही बन जाती है. चिकन सुक्का ना केवल स्वाद बेहतरीन होता है बल्कि वह शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है सर्दियों में नियमित रूप से अगर चिकन सूप  ( Chicken Soup Recipe ) का सेवन किया जाए तो सिर्फ आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही नहीं पड़ती बल्कि बॉडी में एनर्जी भी भरपूर मिलता है. परंतु मुश्किल यह आती है कि सभी लोगों को चिकन सूप  ( Chicken Soup Recipe ) घर पर बनाना नहीं आता है.


ऐसे में आज हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट चिकन सूप बनाने की विधि बताएंगे. इस विधि को फॉलो करके आप घर पर नहीं बड़ी ही आसानी से चिकन सूप ( Chicken Soup Recipe ) बना सकते हैं. तो चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं स्वादिष्ट और हेल्दी चिकन सूप  ( Chicken Soup Recipe )  बनाने की विधि हिंदी में

चिकन सूप बनाने के लिए सामग्री

चिकन – 1
प्याज – 1
गाजर – 1
सहजन फली – 1
लहसुन – 4-5 कलियां
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
काली मिर्च – 1 टी स्पून
हरी प्याज कटी – 1 कप
स्वीट कॉर्न – 1/4 कप
क्रीम – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार


चिकन सूप बनाने की विधि

चिकन सूप बनाने के लिए सबसे पहले चिकन ले ले और उसे ठीक से धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें. अब इस चिकन के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.फिर प्याज गाजर सहजन फली लहसुन अदरक को काट लीजिए. अब एक प्रेशर कुकर लें और उसमें चिकन पतली कटी हुई प्याज लहसुन अदरक गाजर और काली मिर्च को डालकर फिर उसमें दो कप जरूरत के अनुसार पानी मिला दे. अब कुकर में 3 से 4 सीटें लगने तक पका दे. कुकर में सीटी लगने के बाद गैस को बंद कर दें और प्रेशर कुकर से प्रेशर को रिलीज होने दें. परिसर रिलीज होने के बाद इसके ढक्कन को खोलकर स्टॉक को छान लें.

अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसमें तैयार स्टॉक को डाल दें. 1 मिनट तक इसको पकाने के बाद इसमें कटी हुई हरी प्याज क्रीम स्वीट कॉर्न और उबला हुआ चिकन भी डाल दें और इसे उबलने दें.

अब जब सूप में उबाल आना शुरू हो जाए तो इसमें स्वादानुसार नमक और काली मिर्च की पाउडर मिक्स कर दें. सुख में डाली हुई सब्जी जब अच्छी तरह से पक जाए और नरम हो जाए और इसमें डाला हुआ चिकन भी सॉफ्ट हो जाए तब गैस को बंद कर दें.
आपका हेल्दी और स्वादिष्ट चिकन सूप  ( Chicken Soup Recipe )  बनकर रेडी हो चुका है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments