सर्दियों में खाएं पंजाबी स्टाइल गोभी पनीर पराठा जाने बनाने के नियम

 सर्दियों में पराठा खाना किसे पसंद नहीं है. सर्दी के दिनों में पराठे का स्वाद और भी बढ़ जाता है. और अगर सुबह सुबह सर्दियों में पंजाबी स्टाइल गोभी पनीर पराठा खाने को मिल जाए तो दिन की शुरुआत अच्छी हो जाती है.. क्योंकि सभी जानते हैं कि गोभी और पनीर में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाई जाती है.


सर्दियों में खाएं पंजाबी स्टाइल गोभी पनीर पराठा जाने बनाने के नियम

अगर आप भी सर्दियों में वही नॉर्मल पराठा खा खा के बोर हो चुके हैं तो आज पंजाबी स्टाइल पनीर गोभी पराठा बनाकर ट्राई करें. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है. पनीर गोभी पराठा को आप किसी भी समय ब्रेकफास्ट में लंच में या तो डिनर में खा सकते हैं. यह पराठा स्वाद से भरपूर होता है और बच्चे इसे खूब पसंद करते हैं. गोभी पनीर पराठा को आप बच्चे को टिफिन में भी डाल कर दे सकते हैं ताकि वह अपने स्कूल में भी उसे खा सके. चलिए आज हम आपको बताते हैं गोभी पनीर पराठा रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में




गोभी पनीर पराठा बनाने की सामग्री

मैदा – 2 कप


गेहूं आटा – 2 कप


प्याज – 1


टमाटर – 2


फूलगोभी कद्दूकस – 1 कप


पनीर कद्दूकस – 3/4 कप


अजवाइन – 1 टी स्पून


जीरा – 1/2 टी स्पून


कसूरी मेथी – 1 टी स्पून


हल्दी – 1/2 टी स्पून


अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून


लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून


लहसुन – 4-5 कलियां


बेसन – 1 टी स्पून


हरा धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून


हरी मिर्च – 1-2


तेल – जरूरत के मुताबिक


नमक – स्वादानुसार


गोभी पनीर पराठा बनाने की विधि


पंजाबी स्टाइल गोभी पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गोभी और पनीर को कद्दूकस कर लें. अब अदरक फिर प्याज, टमाटर, लहसुन, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक-बारीक काट ले.


अबे कढ़ाई ले और उसमें एक चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच में गर्म करें फिर इस गर्म तेल में जीरा, हरी मिर्च डाल दे. जब जी रा त रखना चालू कर दे तब उसमें अदरक लहसुन का बारीक कटा हुआ टुकड़ा डालकर 1 मिनट के लिए भून लें. फिर इसमें प्याज डालकर 2 मिनट के लिए भून लें. अब इसमें कटा हुआ टमाटर भी डालने और उसको नरम होने तक पका लें.




फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ फूलगोभी भी डाल दें और इसको 2 मिनट तक के लिए पकने दें. फूल गोभी के पकने के बाद उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर उसको एक कड़छी की मदद से चलाते हुए पकाएं. 1 से 2 मिनट तक पकाने के बाद उसमें सारे सूखे मसाले डालकर उसको अच्छी तरह से मिला दे. अब उसमें बेसन और स्वाद के अनुसार नमक डाल दें. अब सारे मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक के लिए भुने और उसमें कसूरी मेथी, हरा धनिया डाल दे. इन सब को 1 मिनट तक पकाने के बाद गैस को बंद कर दें. पराठे के स्टॉपिंग के लिए मसाला तैयार हो चुका है.




अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें आटा और मैदा डालकर मिला दें. इसमें आज वहीं और दो चम्मच तेल डालकर मिला दे. अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए आटे को गूंथे और अलग करके 10 मिनट के लिए छोड़ दें.




तय समय के बाद आटा को दोबारा एक बार गूंथे और इसकी लोइयां तैयार करें.अब एक नॉन स्टिक तवा ले और उसको मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.


जब तक तवा गर्म हो रहा हो तब तक एक लोई लें और उसमें बीच में स्टाफिंग भरकर चारो बगल से उसका मुंह बंद कर दें और एक चकले बेलने पर उसको बेल बेलकर पराठे का आकार दें. अब इस बेले हुए पराठे को गर्म तवा पर रखकर सेक लें. पराठे को दोनों तरफ से तेल लगाकर लगाकर क्रिस्पी होने तक सेक लें. सेकने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल कर रखें. इसी प्रकार से एक-एक कर सारी लोई इसे पराठा बना ले. तो इस प्रकार आपकी पंजाबी स्टाइल गोभी पनीर पराठा रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है अब आप इसे गरमा गरम चटनी सब्जियां सॉस के साथ खा सकते हैं.

Reactions

Post a Comment

0 Comments