सर्दी जुकाम से बचने के 5 आसान टिप्स

Cold and cough:  सर्दी जुकाम से बचने के 5 आसान टिप्स 


Cold and cough:  सर्दियों में सर्दी जुकाम होना बहुत ही आम बात है. आम सर्दी जुखाम में आपको बार-बार दवाई लेने की आवश्यकता नहीं है. सर्दी जुकाम में अक्सर लोग एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करते हैं. परंतु ज्यादा एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में अगर आपको आम सर्दी जुकाम है तो आप कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर भी इससे छुटकारा पा सकते हैं. कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर ना केवल आप अपना सर्दी जुकाम ठीक करा सकते हैं बल्कि इससे आपके इम्यूनिटी बढ़ेंगे. तो चलिए आज हम आपको ऐसे पांच आसान टिप्स बताते हैं जिससे आप सर्दियों के मौसम में साधारण सर्दी जुकाम से बचाव कर सकते हैं. 

1. शहद के प्रयोग
शहद के प्रयोग से आपके सर्दी जुखाम तो ठीक होंगे ही साथ ही साथ आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाएगा. आप एक क्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर प्रयोग कर सकते हैं या चाय में चीनी के जगह पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. अदरक वाली चाय
सर्दियों में लोग चाय पीना अधिक पसंद करते हैं. आप चाय में अदरक मिलाकर पी सकते हैं जो आपके सर्दी खांसी को दूर करने के साथ-साथ आपके गले के लिए भी काफी लाभदायक होता है. आप चाय में अदरक के साथ-साथ लॉन्ग तुलसी के पत्ते काली मिर्च और अश्वगंधा भी मिलाकर पी सकते हैं. 

3. सूप का सेवन
सर्दी के मौसम में गरम गरम सूप पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. सूप में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन जैसे कई पोषिक तत्व  बाजूद होते हैं. आप मिक्स वेज टमाटर या मशरूम कई तरह के सूप बनाकर पी सकते हैं. 

4. हल्दी वाले दूध
गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना भी काफी फायदेमंद होता है. चुकी हेल्थी में नेचुरल एंटीबायोटिक पाया जाता है. जो हमारे शरीर में खून को साफ करने के साथ-साथ अंदरूनी चोट में भी राहत देता है. 

5. भाप लीजिए
भाप लेना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है भाप लेने से नाक की नली खुल जाती है और अंदरूनी सूजन भी कम हो जाता है. आप भाप लेने के लिए पानी में अदरक मिक्स या लॉन्ग का तेल में इस्तेमाल कर सकते हैं.


Disclaimer : ऊपर दी गई सारी सलाह सामान्य जानकारी पर आधारित है. ऊपर दी गई सलाह को मानने से पहले आप अपने चिकित्सक विशेषज्ञ से अवश्य सलाह ले लें. British4u.com इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments