अगर आप भी खाते हैं जरूरत से ज्यादा पालक. जाने जरूरत से ज्यादा पालक खाने के नुकसान


Spinach Side Effects in Hindi:हम लोग हमेशा से सुनते आ रहे हैं कि अच्छी सेहत के लिए हमें हरी  साग सब्जी का नियमित सेवन करना चाहिए. हरी साग सब्जियों में आपने पालक का तो नाम जरूर सुना होगा. क्योंकि हरी  साग सब्जियों में पालक को सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. चाहे पालक को आप सलाद के रूप में खाएं सूप बनाकर पिए या सब्जी बनाकर खाएं हर तरह से पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.


कई प्रकार के  पोषक तत्व पालक में मौजूद होते हैं. पालक शरीर में  विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स कमी को भी दूर करता है. इस बात में कोई शक नहीं कि पालक हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाता है.


परंतु क्या आप जानते हैं यह जितना  हमारे शरीर के लिए लाभदायक (Spinach Benefits) होता है उतना ही अधिक नुकसानदायक (Spinach Side Effects) भी हो सकता है.


पालक  का जरूरत से ज्यादा  सेवन करना हमारी सेहत के लिए  नुकसानदायक साबित हो सकता है. अगर आप नियमित तौर पर पालक का सेवन कर रहे हैं तो अच्छी बात है. परंतु अगर आप नियमित तौर पर पालक का जरूरत से ज्यादा  सेवन कर रहे हैं तो हो जाइए सावधान.  जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं और कई तरह की बीमारियां को अपनी चपेट में ले सकती हैं.तो चलिए जानते हैं अधिक पालक खाने से क्या नुकसान हो सकता है.


ये भी पढ़ें : घर पर कोई सब्जी न हो तो झटपट ये ग्रेवी वाली सब्जी बनायें 


१ . गुर्दे की पथरी (Kidney Stone)

पालक का जरूरत से ज्यादा सेवन से आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम ऑक्सीलेट  मौजूद होता है. इसलिए इसके अधिक सेवन से गुर्दे में छोटे-छोटे स्टोन बनने की संभावना हो जाती है.


२ . ज्वाइंट पेन (Joint Pain)

बहुत अधिक पालक का सेवन करने से आपके जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है. जरूरत से ज्यादा पालक का सेवन करने से आपको गठिया (Arthritis) की भी समस्या हो सकती है. इसलिए इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि बालक को उतना ही खाना है जितना खाना चाहिए. जरूरत से ज्यादा पालक खाने से आपको बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती है.


३. पेट से जुड़ी समस्या (Stomach Disease)

वैसे तो पालक को डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उत्तम माना जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट पेट को हेल्दी रखने के लिए पालक खाने की सलाह देते हैं. परंतु इसके उलट अगर जरूरत से ज्यादा पालक खाते हैं तो आपको पेट की  जुड़ी बीमारियों की समस्या उत्पन्न हो सकती है. हद से ज्यादा पालक का सेवन आपके पाचन तंत्र पर उल्टा असर कर सकता है.इसलिए सर्वोत्तम यह होगा कि आप पालक का इस्तेमाल अवश्य करें किंतु हद से ज्यादा या जरूरत से ज्यादा पालक खाने से बचें.पालक जितना खाना चाहिए उतना ही खाएं. अन्यथा कहीं अच्छी सेहत के चक्कर में बिगड़ ना जाए हालत.



Reactions

Post a Comment

0 Comments