Cucumber Chutney : सर्दियों में बनाए ऐसे खीरा चटनी बढ़ जाएगा स्वाद


किसी भी चटनी से खाने का स्वाद बढ़ जाता है.अगर सर्दी के मौसम में खीरे की चटनी की बात हो तो बात ही कुछ और है.खीरा की चटनी पौष्टिकता से भरपूर होती हैं.यु तो अक्सर खीरा का इस्तमाल सलाद के लिए किया जाता हैं.खीरा से बना चटनी  (Cucumber Chutney)बहुत ही शानदार होती हैं.लहिरा की चटनी सादा खाना का भी स्वाद लाजबाब कर देते हैं.भारतीय भोजन में चटनी का उपयोग बहुत किया जाता हैं.हर मौसम में अलग अलग चटनी का इस्तमाल होता हैं.

खीरा की चटनी की बात करें तो इसे बनाना बहुत ही आसन हैं.इसको बनाने में बहुत ही कम टाइम लगता हैं.खीरा की चटनी (Cucumber Chutney) को आप किसी भी टाइम खा सकते हैं.आज हम आपको बताने वाले हैं खीरा की चटनी बनाने की विधि  (Cucumber Chutney banae ki vidhi ).

ये भी पढ़ें : सोया चाप रेसिपी 

खीरा चटनी बनाने के लिए सामग्री

खीरा – 2

राई – 1 टी स्पून

जीरा – 1 टी स्पून

सूखी लाल मिर्च – 5-6

हरी मिर्च – 2-3

हींग – 1 चुटकी

उड़द दाल – 2-3 टी स्पून

इमली – 1 टी स्पून

तेल – 1 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार


खीरा चटनी बनाने की विधि | How to make cucumber chutney 


खीरा की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले खीरा लें फिर उसका छिलका उत्तार दें.और दोनों किनारे को कट कर दें.अब एक बाउल लें और खीरा को छोटा छोटा टुकरा में काट लें.अब हरी मिर्च के भी बारीक़ टुकरा काट लें.


अब एक कढाई लें और उसमें 1 टेबलस्पून तेल डाल कर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.तेल जब गरम हो जाये तो उसमें जीरा और राइ डाल दें और चटका लें.कुछ देर के बाद इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और हींग को डाल दें.


कुछ देर तक मसाला भुन जाने के बाद इसमें सूखी लाल मिर्च और उड़द की दाल डाल दें और फ्राई करें.तक़रीबन 1 मिनट भूनने के बाद इमली के टुकड़े और कटा हुआ खीरा डाल दें और इसे मिला लें.अब इस मिश्रण को 1 से 2 मिनट तक और भुन लें.अब गस को बंद करके इसे ठंडा होने दें.मिश्रण के ठंडा हो जाने पर इसे मिक्सर जार में डाल दें.और इसमें 1-2 टी स्पून पानी डाल कर इसको ब्लेंड कर ले.


आपकी खीरा की चटनी बन चुकी हैं. अब आप इसका स्वाद लें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments