Recipe : क्रिसमस पर बनाएं लेमन केक (lemon cake ), स्वाद में बेहतरीन और लाजवाब. जाने बनाने की विधि.


Recipe : क्रिसमस बच्चों का काफी पसंदीदा त्यौहार है. आप भी अगर बच्चों को कुछ स्पेशल क्रिसमस पर बना कर खिलाना चाहते हैं तो  इस क्रिसमस बच्चों को लेमन केक  (lemon cake )  बनाकर खिलाएं. मिल्क केक और चॉकलेट केक तो आपने कई बार बनाए होंगे परंतु इस क्रिसमस ऑफ लेमन केक ट्राई करें. लेमन केक  (lemon cake ) का स्वाद काफी बेहतरीन और लाजवाब होता है. खासकर  बच्चों को बहुत पसंद आएगा. तो चलिए हम आपको आज बताते हैं नींबू के स्वाद वाला बेहतरीन लेमन केक  (lemon cake ) बनाने की विधि.




लेमन फ्लेवर केक बनाने की सामग्री


300 ग्राम मैदा


2 नींबू का रस


2 चम्मच बेकिंग पाउडर


1 कप पिसी चीनी


1 चुटकी नमक


1 कप मक्खन 


3 चम्मच पिसी चीनी 


1 चम्मच बेकिंग सोडा


काजू 8 से 10 और बादाम आठ से दस


1 कप दूध।




केक बनाने की विधि


लेमन फ्लेवर का केक (lemon cake ) बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पिसा चीनी ले. अब इसमें मक्खन को मिला दे. दोनों को अच्छी तरह से फेंट दें. अब इसमें मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालें. फिर इसको हल्का सा फेट लें. यह मिश्रण बहुत ही गाढा बन जाएगा.  इसलिए इसमें थोड़ा सा दूध डाल दें. दूध को थोड़ा-थोड़ा करके डालें. जिससे कि यह अच्छी तरह से फेटा जा सके. अब सारी चीजों को मिलाकर अच्छी तरह से फेट लें.जिससे की केक का बैटर बिल्कुल मुलायम और फूला हुआ बन जाये.


ओवन को पहेले 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें. अगर ओवन आपके पास ना हो तो कुकर  की तली में नमक डालकर गैस की धीमी आंच पर रख दें.  ढक्कन में लगा रबड़ हटाकर कुकर को बंद कर दे.केक पैन को मक्खन की मदद से  अच्छी तरह से ग्रीस कर ले. आप चाहे तो अच्छी तरह से केक को आसानी से निकालने के लिए बटर पेपर को पैन पर लगा लें। 


अब तैयार किए हुए केक के बैटर को बेकिंग पैन में पलट दे.इसे पूरा ऊपर तक न भरें.  तकरीबन एक इंच का जगह छोड़ दें. थोड़ा सा मिश्रण को हिला कर मिश्रण को सेट कर ले.फिर प्रीहीट ओवन में पकने के लिए रख दें.तकरीबन 40 से 45 मिनट बाद टूथपिक डालकर चेक करें. अगर ये पक जाए तो ओवन से केक को बाहर निकाल लें. अगर इसको कुकर में पका रहे हो तो तकरीबन 50 मिनट के बाद तो टूथपिक डालें.जब ये पाक जाये तो इसको कुकर से निकल कर ठंडा होने जब तक जाए तो इसको निकालकर कुकर से ठंडा होने दें.केक की आइसिंग बनाने के लिए पिघले हुए मक्खन और पिसी चीनी को अच्छी तरह से फेंट लें. इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल दें. जब यह क्रीम बिल्कुल सॉफ्ट बन जाए तो इसको फ्रीज में डाल दें.


तो लीजिए तैयार है आपका लेमन केक  (lemon cake ) नींबू के स्वाद वाला केक.




अगर यह रेसिपी आपको पसंद आई हो तो आप इसे शेयर जरूर करें.
















Reactions

Post a Comment

0 Comments