Sarson Ka Saag Recipe : सर्दियों में इस तरह बनाएं सरसों का साग बनेगा लाजवाब

Sarson Ka Saag Recipe : सर्दियों में इस तरह बनाएं सरसों का साग बनेगा लाजवाब


Sarson Ka Saag Recipe :   सरसों के साग और मक्के की रोटी किसे पसंद नहीं है. खासकर सर्दियों में लोगों को यह काफी पसंद आता है. सरसों के साग सर्दियों में आपके शरीर में गर्माहट भी लाता है और साथ ही साथ या मकई की रोटी के साथ खाने में काफी लाजवाब  लगता है. उन दिनों  मकई की रोटी केवल ग्रामीण परिवेश नहीं मिल पाता था. परंतु अब मकई की रोटी और सरसों के साग की रेसिपी ग्रामीण परिवेश से बाहर निकाले शहरी परिवेश में भी छाने लगा है. इसका मुख्य कारण इसका बेहतरीन टेस्ट है. और साथ ही साथ यह सर्दियों में शरीर में गर्माहट  भी लाता है. बिहार और पंजाब में सरसों के साग और मक्की की रोटी काफी पसंद की जाती है. आप भी चाहे तो बड़ी ही आसानी से सरसों के साथ घर पर बना सकते हैं. इसको बनाने में ना तो ज्यादा वक्त लगता है और ना ही ज्यादा मुश्किल है. तो चलिए जानते हैं सरसों के साग बनाने की रेसिपी हिंदी में.

सरसों का साग बनाने के लिए सामग्री


सरसों के पत्ते – 4-5 कप

पालक कटी – 4-5 कप

प्याज कटा – 1/2 कप

अदरक कटा – 1 टेबलस्पून

लहसुन कटा – 1 टेबलस्पून

हरी मिर्च कटी – 1 टेबलस्पून

जीरा – 1 टी स्पून

हल्दी – 1/2 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

हींग – 1 चुटकी

तेल – 1-2 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार


सरसों का साग बनाने की विधि

सरसों का साग बनाने के लिए सर्वप्रथम सरसों के साग को अच्छी तरह से धो लें. अब इसके बारीक़ टुकड़े काट लें. फिर  पालक को भी बारीक काट लें.अब एक  एक गहरे तले वाली कढ़ाई लें. और उसमें पानी डालकर गर्म करें. अब इसमें सरसों के और पालक का बारीक कटा हुआ साग डाल दे. अब सब को 5 से 6 मिनट तक के लिए पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में चलाते रहिए.

5 से 6 मिनट के बाद इसे एक छन्नी की मदद से पत्ते को छान लें. अब सारा गर्म पानी निकाल देने के बाद इसके पत्ते को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धोकर छान लें. पानी निथरने के बाद इसको कुछ देर के लिए अलग छोड़ दें. आप एक मिक्सचर में आधा कप पानी और सरसों, पालक के पत्ते डालकर ग्राइंड कर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को एक बर्तन में निकाल कर अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में  तेल डालकर उसे मीडियम हाथ पर गर्व करें. जब तेल गरम हो जाए तब उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भुनें.अब बारीक कटा हुआ अदरक और लहसुन डालकर फ्राई कर लें. कुछ देर घूमने के बाद इसमें बारीक कटा प्याज डालकर एक- दो मिनट तक पका लें. जब प्याज कारण बदलने लगे तब इसमें सरसों और पालक का पेस्ट डालकर  अच्छी तरह से मिक्स करते हैं. और लगभग 3 मिनट तक पकने दें.

अब साग में  हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें. सरसों के साग को 3 से 4 मिनट तक के लिए धीमी आंच पर बीच-बीच में चलाते हुए पकने दें. तो लीजिए स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर सरसों का साग बनकर तैयार हो चुका है. अब आप इसे गरमा गरम मक्के की रोटी के साथ खाएं. आपको काफी लाजवाब लगेगा. सर्दियों में तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments