Suji Corn Tikki Recipe : नाश्ते में बनाएं सूजी कॉर्न टिक्की,जाने बनाने की विधि


Suji Corn Tikki Recipe :  सूजी कॉर्न टिक्की नाश्ते के लिए एक बेहतरीन फूड डिश है.सुबह-सुबह कई घरों में उलझन बना होता है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए. क्योंकि अक्सर एक ही नाश्ता करते-करते बोर हो जाते हैं. खासकर बच्चे का रोज रोज अलग-अलग चीज खाने का डिमांड होता है. ऐसे में नाश्ते में सूजी कॉर्न टिक्की  बनाना एक बेहतरीन विकल्प है. आलू की टिक्की का आपने बहुत बार स्वाद लिया. पर एक बार सूजी कॉल टिक्की  के जायके का लुफ्त उठाएं.  इसका स्वाद काफी स्वादिष्ट और लाजवाब होता है.


सूजी कॉर्न टिक्की बहुत ही कम सामग्री में बन जाता है.इसे बहुत ही आसानी से बन जाता है.तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सूजी कॉर्न टिक्की बनाने की विधि.

सूजी कॉर्न टिक्की बनाने के लिए सामग्री
सूजी – 1 कप
स्वीट कॉर्न – 1 कप
प्याज – 1
शिमला मिर्च – 1
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
चिली फ्लेक्स – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
भुना जीरा – 1/2 टी स्पून
ब्रेड का चूरा – 1 कप
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

सूजी कॉर्न टिक्की बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सर्बप्रथम प्याज, शिमला मिर्च और हरी मिर्च के बारीक-बारीक काट लें.अब स्वीट कॉर्न को लेकर  उसे मिक्सर में ग्राइंड करते हुए दरदरा पिशे.अब एक कढाई में  एक कप पानी डालकर इसको मीडियम आंच पर गरम कीजिये.पानी के गरम हो जाने पर सूजी, दरदरा पिसा कॉर्न, बारीक कटा प्याज, शिमला मिर्च डालकर मिला दें.

अब इसमें  3 टी स्पून तेल, चिली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें.अब गैस की आंच को तेज कर दें और अच्छी तरह से चलाते रहें.जिससे गांठ न परे.जब सभी सामग्री कड़ाही से चिपकना छोर दे तो आप गैस को बंद कर सकते हैं.

अब इस मिश्रण को ठंडा करने के लिए अलग छोर दें.अब इसे दोनों हाथों से आटा के तरह गुथ लें.

अब टिक्की के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है. अब हाथ में थोड़ा थोड़ा तेल लगा कर इस मिश्रण को लेकर टिक्की का आकर दें  ब्रेड के चूरे में डालकर चारों ओर अच्छे से चूरा लपेट दें और इस टिक्की को अलग पलट में रखते जाएँ.एक-एक कर सारे मिश्रण की टिक्की तैयार कर लें.

एक कड़ाही में तेल डाल कर मीडियम आंच पर गर्म करें.तेल गर्म हो जाने पर उसमें कड़ाही की क्षमता के मुताबिक सूजी कॉर्न टिक्की डालें और इसे डीप फ्राई कर लें.1-2 मिनट तक पलट पलटकर टिक्की को फ्राई करें.टिक्की को सुनहरा होने तक क्रिस्पी फ्राई करें.

अब इसको एक पलट में निकाल लें.एक एक कर सभी टिक्की को फ्राई करें.

सूजी कॉर्न टिक्की बन कर रेडी हो गई है अब आप इसको  टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.


Reactions

Post a Comment

0 Comments