Mutton rogan jose | Mutton rogan jose recipe in hindi | मटन रोगन जोश बनाने की विधि

Mutton rogan jose | Mutton rogan jose recipe in hindi | मटन रोगन जोश बनाने की विधि


Mutton rogan jose :  अगर आप मांसाहारी हैं. और आपको मटन खाना अच्छा लगता है. तो आप मटन की रेसिपी मटन रोगन जोश  ट्राई कर सकते हैं. मटन के शौकीन लोगों को यह रेसिपी मटन रोगन जोश काफी पसंद आएगा. मटन रोगन जोश का टेस्ट बहुत ही लजीज होता है. इस रेसिपी का नाम आते ही मांसाहारी खाने वाले लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. मटन रोगन जोश रेसिपी घर पर भी बना सकते हैं. और इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं घर पर मटन रोगन जोश बनाने की विधि हिंदी में.



मटन रोगन जोश बनाने के लिए सामग्री

मटन- 1/2 किलो

जीरा- 1/2 टेबल स्‍पून

खोया- एक चौथाई कप

बादाम- 15

बड़ी इलायची- 2

दालचीनी- 2

लौंग- 4 से 5

काली मिर्च- 1/2 टेबल स्‍पून

सूखी लाल मिर्च- 2

लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबल स्‍पून

सौंफ का पाउडर- 2 टेबल स्‍पून

अदरक- 1 छोटा टुकडा़

धनिया पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

दही- 1 कप

केसर- 2 बड़े चम्मच

गर्म मसाला पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून

हींग- चुटकी भर

सरसों का तेल- अंदाजानुसार

नमक- स्वादानुसार


मटन रोगन जोश बनाने का तरीका


सबसे पहले मटन को एक बड़ा सा कटोरा में डाल दीजिए. दो से चार बार अच्छी तरह से धो लीजिए. आप गैस की तेज आंच पर कढ़ाई को रखें फिर इसमें तेल डाल दें. तेल को बहुत ही अच्छी तरह से गर्म करें. जब तेल गरम हो जाए तब गैस के आंच को कम कर दें  इसमें जीरा, इलायची, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, हींग और काली मिर्च के दाने डाल दें. इनको थोड़ा सा भून लें.


अब कढ़ाही में इन खड़े मसालों के साथ मटन डाल दें.और गैस की आंच को धीमा कर दें. और थोड़ी देर के लिए फ्राय होने दें.15  मिनट के बाद इसमें पानी डालें और ढक दें.


जब मटन गल जाए तब इसमें धनिया पाउडर, सौंफ का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और केसर डालकर मिक्स करें. मसाले डालने के बाद मटन को थोड़ी देर के लिए फ्राय करें. अब बादाम का पेस्ट बना लें.


बादाम का पेस्ट बनाने के लिए सर्वप्रथम बादाम को उबाल लें.  फिर इसे छील लें और इसका पेस्ट बनाएं. और साथ ही साथ खोए को भी घिस लें.


मटन में नमक और दही डालें और अच्छी तरह से पका लें.फिर इसमें खोया, गर्म मसाला पाउडर और बादाम का पेस्ट डाल दें. मटन को गैस के धीमी आंच पर तब तक पका लेना है जब तक कि मटन गल ना जाए. तो लीजिए बनकर तैयार हो चुका है आपका मटन रोगन जोश रेसिपी. आप इसे चावल नान रोटी चपाती या कुलचे के साथ खा सकते हैं.




अगर आपको रेसिपी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments