Achari Chicken: अचार के फ्लेवर वाली ये रेसिपी अचारी चिकन, जाने बनाने की विधि


Achari Chicken:  अगर आपको भी नॉनवेज खाना बहुत ज्यादा पसंद है तो एक बार अचारी चिकन बनाकर ट्राई कर सकते हैं.. इसका अचारी स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा. थोड़ा सा मैरिनेट करके इसको बनाया जाता है. मिर्चि या आम के अचार  के फ्लेवर के साथ इसको बनाया जाता है. आज हम अचारी चिकन को कढ़ाई में बनाने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं अचारी चिकन बनाने की विधि हिंदी में.


अचारी चिकन बनाने के लिए सामग्री


600 ग्राम चिकन

1 बड़ा चम्मच दही

चुटकी भर नमक

1 चम्मच अचार का तेल

ग्रेवी बनाने के लिए 3 बड़े प्याज कटा हुआ 

2 हरी मिर्च

1 इंच अदरक

1 लहसुन की गांठ

चिकन का मसाला तैयार करने के लिए:

1 चम्मच सौंफ

 4 मेथी के दाने

आधी चम्मच राई

आधी चम्मच से भी कम कलौंजी

मिर्च तलने के लिए:


1 चम्मच सरसों का तेल

चुटकी भर नमक

2 बड़ी हरी मिर्च

अचारी चिकन बनाने की विधि

सबसे पहले इसे बनाने के लिए चिकन को अच्छी तरह से  धोकर साफ करें. अब इसको अच्छी तरह से पानी से धो  कर सूती कपड़ा से साफ़ भी कर सकते हैं. जब चिकन अच्छी तरह से सूख जाए तो चिकन को मैरिनेट करना शुरू करें.

चिकन को मैरिनेट करने की विधि:

चिकन को मैरिनेट करने के लिए चिकन के टुकड़े को एक बाउल में डालें. फिर इसमें ऊपर से चुटकी नमक, 1 चम्मच दही और अचार के डब्बे में से 1 चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अच्छी तरह से हाथ से मिक्स करने के बाद इसे सेट होने के लिए छोड़ दें. चिकन को ज्यादा देर तक के लिए हमें मेरीनेट नहीं करना है.

मसाले की सामग्री:

जब तक चिकन मैरिनेड होगा तब तक हम लोग 3 बड़े प्याज काट लेंगे.2 हरी मिर्च, 1 इंच अदरक और 1 लहसुन की सभी गाठों को मिलाकर कूट लीजिए. इसके बाद हम चिकन के लिए अचारी मसाला तैयार कर लेंगे. अचारी मसाला में हम वही मसाला लेंगे जो अचार बनाने में इस्तेमाल होता है.

मसाला तैयार करने की विधि:

हमें अचार वाले 5 मसाले को लेना है और उसे एक पैन में भूनना है.तो1 चम्मच सौंफ, 4 मेथी के दाने, आधी चम्मच राई, आधी चम्मच से भी कम कलौंजी धीमा आंच पर भूनकर मसाला तैयार लें. अब इसको एक कटोरी में निकाल कर ऊपर से आधा चम्मच अमचूर पाउडर, 1 चुटकी चीनी मिला दें. उसके बाद इस मिश्रण को मिक्सचर में डालकर दरदरा करके पीस लेंगे. चिकन मैरिनेट  होने के लिए रख दिया है. मसाला को पीसकर तैयार कर लिया है. अब चिकन को डालने के लिए अचारी मिर्च तलना शुरू करें.


हरी मिर्च में तैयार मसाला भरेंगे:

अचारी मिर्च तलने के लिए दो बड़े वाले मिर्च में चीरा लगाकर उसमें तैयार किया हुआ मसाला भर देंगे. ऊपर से दोनों मिर्च पर नमक डालेंगे. अब एक पैन लेंगे और उसमें एक चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से गर्म करेंगे. अब इसमें सुनहरा होने तक मिर्च को तल लें. मिर्च को तेल लेने के बाद एक कटोरी में निकाल कर रखें. अब हम चिकन की ग्रेवी तैयार कर लेंगे.



कढ़ाही में चिकन बनाना शुरू करें

चिकन मेरिनेट हो चुका है, मिर्च तल चुकी है, मसाला तैयार हो चुका है.  मिर्च को तल लेने के बाद पैन में जो तेल बचा है. उसमें कटी हुई प्याज, लहसुन-अदरक का पेस्ट डालकर भून लें. प्याज जैसे ही गुलाबी हो जाए उसमें मैरिनेट किया हुआ चिकन डाल दें. इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह से चलाते हुए भुनें. अब इसके ऊपर से 1 टमाटर का पेस्ट, तैयार किए हुए अचारी मसाले की 1 चम्मच, 1 चम्मच देगी मिर्च और ऊपर से 1 चम्मच सरसों का तेल और 1 कप पानी डाल दें. 


अब मिश्रण को अच्छी तरह से चलाएं. अब थोड़ी देर के बाद 1 चम्मच अचारी मसाला और तली हुई मिर्ची और स्वादनुसार नमक डाल दें. अगर पानी कम लग रहा हो तो आधार का पानी मिला सकते हैं. धीमी आंच पर 5 मिनट तक के लिए इसको पकने दें. अगर आप चाहे तो ऊपर से आम का अचार को चॉप  करके भी इसमें डाल सकते हैं.मिर्च का अचार भी डाल सकते हैं. लेकिन नींबू का अचार  नहीं डालना है. नींबू के अचार डालने से इसमें कड़वापन आ जाएगा. अब स्वादिष्ट और लाजवाब अचारी चिकन को  धनिए से गार्निश  करें. अब आप इसे गरमा-गरम सर्व कर सकते हैं.


अगर यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments