Mushroom Kofta Recipe : लाजवाब स्वाद वाला मशरूम कोफ्ता, जाने बनाने की विधि


Mushroom Kofta Recipe:  लौकी के कोफ्ता तो हम सब ने खाया होगा. लेकिन काफी लोगों ने मशरूम कोफ्ता का स्वाद नहीं लिया होगा. मशरूम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मशरूम की सब्जी भी बहुत से लोगों को पसंद होती है. और इसका कोफ्ता भी लोग चाव से खाते हैं. हमारी बताई गई रेसिपी से आप मशरूम कोफ्ता बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं. मशरूम  कोफ्ता को लंच या डिनर कभी भी खाया जा सकता है.


मशरूम खाना अगर आपको भी पसंद है तो मशरूम का कोफ्ता आपके लिए एक बेहतरीन डिस हो सकती है. इसका स्वाद भी काफी बेहतरीन होता है. तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए आज हम आपको बताते हैं स्वादिष्ट मशरूम कोफ्ता बनाने की विधि हिंदी में.


मशरूम कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री

मशरूम बारीक कटे – 1 कटोरी

बेसन – 2-3 टेबलस्पून

अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून

हरी मिर्च कटी – 2

हल्दी – 1/2 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून


ग्रेवी के लिए

टमाटर – 1-2

हरी मिर्च – 1

अदरक टुकड़ा – 1 इंच

धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून

हल्दी – 1/2 टी स्पून

साबुत जीरा – 1 टी स्पून

तेजपत्ता – 2

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

फ्रेश क्रीम – जरुरत के मुताबिक

हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून

गरम मसाला – 1 टी स्पून

तेल – 4-5 टेबलस्पून


मशरूम कोफ्ता बनाने की विधि

मशरूम कोफ्ता बनाने के लिए सर्वप्रथम कोफ्ता बनाने की प्रक्रिया को प्रारंभ करें. इसके लिए सर्वप्रथम मशरूम के बारीक़ टुकड़े कर लें. इसके बाद एक कराई लें और उसमें दो टेबलस्पून तेल डाल कर गर्म कर लें.तेल गर्म होने के बाद उसमें कद्दूकस अदरक और कटी हरी मिर्च डालकर भुन लें. कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी डाल दें. कुछ देर भूनने के बाद उसमें एक दो चम्मच पानी और डाल दें. जब पानी अच्छी तरह से भून जाए तो इसमें मशरूम को डाल दें और पका लें.

अब एक बर्तन ले और उसने भुना मशरूम को डाल दें. अब इसके ऊपर से बेसन और स्वाद के अनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए मेश कर ले. अब एक कड़ाही में तेल को गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें तैयार मिश्रण से कोफ्ते बनाकर डालें. और अब  इसे डीप फ्राई करें. कोफ्ते को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. अब इसे एक प्लेट में निकाल ले. इसी तरह सारे मिश्रण से कोफ्ते को तैयार कर ले.

अब ग्रेवी बनाना चालू करें टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर कढ़ाई में तेल डाल दें. अच्छी तरह से भूलने के बाद टमाटर का पेस्ट में डालकर 1 से 2 मिनट तक  फिर से भुन लें. फिर हल्दी, लाल मिर्च सहित सारे सूखे मसाले डालकर पकने दें. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें ताजा क्रीम मिलाकर भुने.

जब मसाला अच्छी तरह से भून जाए तो उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर उबाल लें. पानी उबालने के बाद ग्रेवी में पहले से बना हुआ कोफ्ता डालें. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें ताजा क्रीम मिलाकर भुनें.

जब मसाला बहुत ही अच्छी तरह से भून जाए तो उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर उबाल लें.पानी उबालने के बाद ग्रेवी में पहले से बनाकर रखे कोफ्ते डालें. अब सब्जी में गरम मसाला डालें और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.  अब कराई को ढक कर सब्जी को 6 से 7 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें. अब गैस को बंद कर दीजिए. तो लीजिए स्वादिष्ट मशरूम कोफ्ता बनकर तैयार हो चुका है. इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें.

इस रेसिपी को शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments