How To Make Gud Ki Roti: इस तरह से बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक शक्कर की रोटी.

How To Make Gud Ki Roti: इस तरह से बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक शक्कर की रोटी.


How To Make Gud Ki Roti:  सर्दियों का मौसम आ चुका है.  ऐसे में भारतीय घरों में शक्कर की रोटी बनाना प्रारंभ हो गया है. गुड़ की रोटी ना केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है. खासकर ठंड के मौसम में इसे बनाकर खाया जाता है. हालांकि बदलते परिवेश में अब गांव के मुकाबले शहर में गुड़ की रोटी (Gud Ki Roti) कम बनाई जाती है. लेकिन यकीन मानिए गुड़ की रोटी (Gud Ki Roti)  एक बेहतरीन विंटर फूड होता है. यह हर उम्र के लोगों को पसंद आता है साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान है.


अगर आप सर्दियों के मौसम में अपने  बॉडी को गर्म रखना चाहते हैं.तो अपने नियमित डाइट में शक्कर की रोटी शामिल करें. शक्कर की रोटी को आसानी से बनाने के लिए हमारे बताए गए विधि को अपनाएं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गुड़ की रोटी (Gud Ki Roti)  बनाने की विधि के बारे में..


गुड़ की रोटी बनाने के लिए सामग्री

गेहूं आटा – 1 कप

गुड़ – आधा कटोरी

तिल – 3 टी स्पून

बेसन – 3 टी स्पून

तेल – जरुरत के मुताबिक


गुड़ की रोटी (Gud Ki Roti)  बनाने की विधि


पौष्टिकता से भरपूर गुड़ की रोटी बनाने के लिए सर्वप्रथम तिल को अच्छी तरह से साफ करें. फिर इसे एक कढ़ाई में डालकर धीमी आंच पर सेक लें. तेल को हल्का सुनहरा होने तक सेक लें. फिर मिक्सर की मदद से दरदरा करके पीस लें. फिर एक कढ़ाई लें और उसमें 3 टेबलस्पून तेल डाल दें. और इसमें बेसन डालकर धीमी आंच पर भून लें. बेसन को लाइट ब्राउन होने तक भुनें.

बेसन को भूनने के बाद गुड को बारीक टुकड़े कर लीजिए. फिर एक गहरे तले वाला बर्तन लें. फिर उसमें उसमें भुना बेसन, तिल और कुटा हुआ गुड़ डाल दें. अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें.और पीठी तैयार करें. एक बर्तन में आटा लीजिए और उसमें थोड़ा सा पानी और चुटकी भर नमक डालकर मिक्स कीजिए. आप जरूरत के मुताबिक आटा गूंथ लीजिए. और लोई तैयार कीजिए.

अब आटे की एक लोई लीजिए और थोड़ा सा बेल लीजिए. इसके बाद ऊपर गुड़ की पीठी की एक लोई रखें और इसके बाद आटे की एक ओर लोई को बढ़ा कर पीठी के ऊपर  रख दीजिए. हल्के हाथों से बेल लीजिए. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवे पर रोटी डालकर उसे बिना घी के दोनों तरफ से सेंक लीजिए.


इसी प्रकार से एक-एक कर गुड़ की पीठी की सारी लोइयों से रोटियां बना लीजिए. इसको किसी भी समय खाया जा सकता है. अब आप इसके स्वाद का आनंद लें. अगर रेसिपी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments