Dabeli Recipe: गुजरात की फेमस स्ट्रीट फूड दाबेली,जाने बनाने की विधि


दाबेली रेसिपी (Dabeli Recipe): गुजराती स्ट्रीट  फूड को पसंद करने वालों की कोई भी कमी नहीं है. गुजरात की फेमस ढोकला फाफड़ा और खाखड़ा    को भी बहुत पसंद किया जाता है. दाबेली को गुजरात में स्नेक्स के तौर पर खाया जाता है. दाबेली दिखने में महाराष्ट्रीयन वडा पाव की तरह लगता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात के फूड में मिर्ची कम और मिठास लिए होता है. जिस कारण से गुजरात के फूड बच्चों को काफी पसंद आते हैं.

अगर आप भी दाबेली का स्वाद लेना चाहते हैं और इसे घर पर बनाकर ही खाना चाहते हैं. तो हमारे द्वारा बताए गए आसान विधि को फॉलो कर आप दाबेली का स्वाद घर पर ले सकते हैं. तो चलिए देर न करते हुए हम आपको बताते हैं दाबेली बनाने की विधि हिंदी में.

दाबेली बनाने के लिए सामग्री

पाव – 5-6

आलू उबले – 3-4

प्याज – 1

जीरा – 1/2 टी स्पून

सौंफ – 1/2 टी स्पून

तिल – 1 टी स्पून

दालचीनी – 1/2 इंच

लौंग – 5-6

चक्र फूल – 1

तेजपत्ता – 1

काली मिर्च – 1/2 टी स्पून

सूखा नारियल – 2 टी स्पून

सूखी लाल मिर्च – 2-3

साबुत धनिया – 1 टी स्पून

हल्दी – 1/2 टी स्पून

चीनी – 1 टी स्पून

अमचूर – 1 टी स्पून

नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून

इमली चटनी – 5-6 टी स्पून

हरी चटनी – 5-6 टी स्पून

मसालेदार मूंगफली – 2 टेबलस्पून

अनार – 2 टेबलस्पून

सेव – 2 टेबलस्पून

हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून

तेल – 2-3 टेबलस्पून

मक्खन – टोस्टिंग के लिए

नमक – स्वादानुसार


दाबेली बनाने की विधि

इस फूड को बनाने के लिए सर्वप्रथम मसाला बनाएंगे. मसाला बनाने के लिए एक कड़ाई लें और उसमें धनिया के बीज, सौंफ, जीरा, काली मिर्च, दालचीनी  डाल दें. अब इसमें  तेजपत्ता, तिल, सूखा नारियल और सूखी लाल मिर्च भी मिला दे. अब इसमें लॉन्ग डाल दें और धीमी आंच पर भुनें. जब इन मसालों में से थोड़ी थोड़ी खुशबू आने लगे तो गैस को बंद कर दें. जब मसाला ठंडा हो जाए तो उसको मिक्सी में डालकर ऊपर से अमचूर, चीनी, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर पिशें.


जब मसाला बारीक पीस जाए तो इसे बर्तन में बाहर निकाल लें. दाबेली बनाने के लिए मसाला बनकर तैयार हो चुका है.


अब आलू के मिश्रण बनाने के लिए आलू को उबाल लीजिए. फिर आलू के छिलके को उतारकर एक बड़े  बाउल में मेश करें.


अब एक कढ़ाई ले और उसमें 2 टेबलस्पून तेल डालकर गर्म कीजिए. और इसी बीच एक छोटी  कटोरी ले और उसमें 3 टेबलस्पून दाबेली मसाला डाल दे. अब ऊपर से इसमें दो टेबलस्पून इमली की चटनी और एक कप चौथाई पानी मिला दीजिए. और इसको बहुत ही अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि इसमें गांठ न रह जाए. अब इस मसाले के मिश्रण को गरम तेल में डाल दें.


गरम तेल में डालने के बाद मसाले को 2 मिनट के लिए पकने दें. इसके बाद  इसमें मेश किया हुआ  आलू और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. लगभग 1 मिनट भूनने के बाद गैस को बंद कर दें. अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें. फिर  मिश्रण को कद्दूकस नारियल, धनिया पत्ती, अनार, सेव और मसालेदार मूंगफली के साथ टॉप करें.


अब एक नॉन स्टिक तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तक तवा गर्म हो रहा हो तब तक  पाव को बीच से काटकर उसके एक साइड एक चम्मच हरी चटनी और दूसरी साइड एक चम्मच इमली की चटनी फैला दें. इसके बाद दाबेली मिश्रण को पाव में भर दीजिए. और 1 टेबलस्पून कटे बारीक़ प्याज को इसमें स्टफ करें.

अब इसके बाद तवा पर मक्खन डाल दीजिए. और तैयार दाबेली को उसमें रोस्ट करें. दोनों ओर से सुनहरा होने तक रोस्ट करें. अब इसे सेव में रोल करके गरमागरम सर्व करें.

अगर यह रेसिपी आपको पसंद हो तो शेयर जरूर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments