Apple Kheer Recipe : जाने स्वादिष्ट सेब की खीर बनाने की विधि

Apple Kheer Recipe : सेब की खीर खाने काफी स्वादिष्ट लगता है. जब घर में व्रत रखा जाता है तब इस खीर को बनाया जाता है. हालांकि जिनको मीठा पसंद हो वह सेब की खीर बिना व्रत के भी बनाकर खा सकता है. सेब में पाए जाने वाले गुणों से तो हम वाकिफ हैं ही. और सेब की खीर भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सर्दी के मौसम में कई प्रकार के स्वीट डिश बनाया जाता है. इस लिस्ट में आप सेव की खीर को भी शामिल कर सकते हैं. यह ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

खीर में ड्राई फ्रूट का भी इस्तेमाल किया जाता है. और इसके अलावा इलायची का पाउडर भी सेब की खीर को स्वादिष्ट बना देता है. अगर आपने अब तक सेब की खीर नहीं खाई है. तो आज हम आपको सेब की खीर रेसिपी बनाने की विधि बताएंगे. इस विधि से आप बड़ी ही आसानी से सेब का खीर घर पर बनाकर खा पाएंगे.

सेब की खीर बनाने के लिए सामग्री
सेबफल – 2
दूध – 1 लीटर
काजू – 1 टेबलस्पून
पिस्ता – 1 टेबलस्पून
किशमिश – 1 टेबलस्पून
हरी इलायची – 3-4
बेकिंग सोडा – आधा चुटकी
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)

सेब की खीर बनाने की विधि
सेब की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडिया में आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.  दूध में जब तक उबालना आ जाए तब तक इसे चलाते रहें.इस दूध को तब तक उबलते रहने देना है जब तक कि दूध आधा ना हो जाए. दूध को चलाते रहने से वह कढ़ाई के तले में नहीं चिपकेगा. जब तक दूध गर्म हो रहा है तब तक काजू और पिस्ता बारीक करके काट लें. अब इलायची को कूटने और किशमिश के डंठल को तोड़कर अलग कर दें.

आप सेबफल को अलग करके रखें. और उनको अच्छी तरह से धो लें. फिर उनका छिलका उतार के एक बाउल में कद्दूकस करके रख ले. दूध में उबाल आने पर उसमें थोड़ा सा आधा चुटकी बेकिंग सोडा मिला दें. फिर दूध में कद्दूकस किया हुआ सेव डाल कर कर्ची की मदद से अच्छी तरह से चला ले. अब इसे 2 मिनट तक के लिए और पकने दें.

जब सेव अच्छी तरह से पक जाए और खीर गाढ़ी होने लगे तब उसमें बारीक कटा हुआ काजू और पिस्ता डाल दें.

सारे ड्राई फ्रूट डाल  लेने के बाद खीर में स्वादानुसार चीनी मिलाकर अच्छी तरह से मुक्त करें. अब खीर को एक करछी की मदद से चलाते हुए 2 से 3 मिनट तक पकाएं. अब अंत में खीर में कुटा हुआ इलायची डाल दें. फिर गैस को बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट  सेब की खीर बन कर तैयार हो चुकी है. अब आप इसे गरमा गरम सर्विंग बाउल में डालकर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर परोस सकते हैं.
Reactions

Post a Comment

0 Comments