Muli kofta recipe | सर्दियों में बनाए लाजवाब लज्जतदार मूली के कोफ्ते. जाने आसान विधि


Muli kofta recipe : सर्दी प्रारंभ हो चुका है. और सर्दियों में साग मूली जैसी पौष्टिक सब्जियां बाजार में भरपूर मात्रा में उपलब्ध होती है. खासकर मूली हर किचन में उपलब्ध होता है. और सर्दियों में मूली के पराठे खाने का आनंद ही कुछ और होता है. लेकिन क्या आपने कभी मूली का कोफ्ता खाया है. अगर आपने मूली का कोफ्ते अब तक नहीं खाए हैं. तो आज हम आपको बताने वाले हैं मूली के कोफ्ते बनाने की आसान विधि.


सामग्री


मूली – ३ 


बेसन – ४  बड़े चम्मच


टमाटर –  २ 


दही – ३ चम्मच


धनिया पाउडर – १/२  चम्मच


हल्दी – १/२  चम्मच


जीरा – १  चम्मच


हींग – १  चुटकी


हरी मिर्च – २-३ 


अदरक पेस्ट – १  चम्मच


लहसुन पेस्ट –  १  चम्मच


हरा धनिया – २  कप


गर्म मसाला –  १  चम्मच


तेल – जरुरतअनुसार


नमक – स्वादअनुसार 




बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूली को कद्दूकस करें. उसके बाद मूली में मौजूद सारे पानी को निकाल दें.. पानी निकालने के बाद इस मूली को एक बाउल में डाल दें. अब इसमें बेसन, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक  मिला देवें. अब इसमें हरी मिर्च काटकर डालें. सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. अब मीडियम आंच पर एक कढ़ाई रखकर उसमें तेल डाल दें.


तेल के गर्म हो जाने पर मूली के पेस्ट से तैयार कोफ्ते डीप फ्राई करें. ब्राउन होने के बाद कोफ्ते को एक अलग प्लेट में निकाल ले. अब एक दूसरी कराई लें और उसमें फिर से तेल गर्म करें. अब इस तेल में हींग और जीरा डालकर भुने. इसको घूमने के बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट भी डालकर भुने. अब टमाटर काटकर डाल दें.फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर मिलाएं और ३ -४  मिनट के लिए भुनें.


मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें दही मिला दें. दही डाल देने के बाद ही इस ग्रेवी में पानी को मिलाएं और फिर से पकने के लिए छोड़ दें. जैसे ही ग्रेवी गाढ़ी दिखने लगे इसमें कोफ्ता डाल दें. अब इसमें नमक और गरम मसाला डाल दें.


 अब इसको  ४ से ५  मिनट तक के लिए ढककर पकने के लिए छोड़ दें.  ४-५  मिनट हो जाने के बाद गैस को बंद कर दें.


तो लीजिए आपका लाजवाब लज्जतदार मूली के कोफ्ते बन कर तैयार हो चुके हैं अब आप इसे हरी धनिया पत्ती के साथ गार्निश करके सर्व करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments