Kadhai Mushroom: इस तरह बनाएं कड़ाई मटर मशरूम, बढ़ाएं अपने थाली का स्वाद


Mushroom Recipe: ठंड के मौसम में मशरूम से कई प्रकार के डिश तैयार किए जाते हैं. मशरूम से बनी हर डिश का स्वाद काफी लाजवाब होता है.  आज हम आपको बताने वाले हैं कड़ाई मशरूम बनाने की विधि. इसको बनाने के लिए हम स्पेशल मसाला भी तैयार करने वाले हैं. स्पेशल मसाला से सब्जी का स्वाद और भी बेहतरीन हो जाएगा. मशरूम का सब्जी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है. मशरूम से  इम्यून सिस्टम बेहतर होता है.मशरूम से मटर मशरूम, मलाई मशरूम, कढ़ाही मशरूम जैसी कई डिश तैयार  करी जाती है. ज्यादा देर न करते हुए हम आपको कड़ाई मशरूम बनाने की विधि बताते हैं.


आप जब भी बाजार से मशरूम खरीदें तो कोशिश करें कि फ्रेश मशरूम ही ले. क्योंकि मशरूम खुला रहने के कारण जल्दी खराब हो जाता है. ठंड के मौसम में आप मशरूम की सब्जी बना कर खा सकते हैं. इससे इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. आज हम आपको कड़ाई मशरूम  सब्जी बताने वाले हैं.


ग्रेवी बनाने के लिए:


1 बड़ा टमाटर

2 प्याज

2 चम्मच तेल

1 चम्मच जीरा

2 हरी मिर्च

4 लहसुन की कली

1 इंच अदरक का टुकड़ा

1 टमाटर का पेस्ट (टमाटर का पेस्ट ज्यादा पतला नहीं करना)

मसाला भूनने के लिए:


1 बड़ा चम्मच जीरा

2 चम्मच साबुत सूखा धनिया

1 चुटकी सौंफ

2 चम्मच काली मिर्च

स्वानुसार नमक

1 चम्मच चिली फ्लेक्स

1 चम्मच कसूरी मेथी

सब्जी बनाने के लिए:


2 पैकेट मशरूम

1 प्याज को काट लें

1 बारीक कटी शिमला मिर्च

1 कप पानी

How to Make Kadhai Mushroom: कढ़ाही मशरूम बनाने की विधि:

कड़ाई मशरूम बनाने के लिए अगर मशरूम बड़े आकार का हो तो उसे काटकर टुकड़ों में कर ले. मशरूम के डंठल को ना काटे और मशरूम को अच्छी तरह से साफ करें. मशरूम की सब्जी बनाने के लिए सर्वप्रथम सारे मसाले को निकाल लें. और सब्जी को काट कर रख लीजिए.

इसके लिए टमाटर और प्याज को काट लें.साथ ही हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को हम कूट कर एक बाउल में निकाल लें. इसको ज्यादा बारीक़ करके न काटे मोटा-मोटा ही कूट लिजियें.


सारी सामग्री तैयार कर लेने के पश्चात सब्जी बनाना प्रारंभ करते हैं. सर्वप्रथम गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें दो टेबलस्पून तेल डालें और गर्म करें. अब इसके ऊपर से जीरा डालकर तड़का लगाएं.  जैसे ही जीरा तड़क जाए ऊपर से प्याज डाल दे. अब इसको लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक भुनें.


 अब इसमें कुटा हुआ  अदरक लहसुन और हरी मिर्च को डालकर 2 मिनट तक और भूनें.  अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच या स्वादनुसार मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर डालकर चलाएं फिर तुरंत कटा हुआ टमाटर और साथ ही मिक्सी में तैयार किया हुआ टमाटर का पेस्ट इसमें डालकर चला दें.  4 से 5 मिनट के बाद आपका मसाला बनकर तैयार हो जाएगा.



अब ग्रेवी बनाने के लिए मसाले को एक पैन में डालकर भूनना चालू करें. इसके लिए इसके लिए एक पैन में सामग्री अनुसार जीरा, साबुत धनिया, सौंफ, काली मिर्च और नमक डालकर भून लें.5 मिनट भूनने के बाद ग्राइंडर में मसाला पीस लें.  अब पिसे हुए मसाले के ऊपर से 1 चम्मच सूखे चिली फ्लेक्स और 1 चम्मच कसूरी मेथी डाल दें. अब सब्जी बनाने के लिए मसाला आपका तैयार है.


अब सब्जी बनाना शुरू करें. इसके लिए सर्वप्रथम कराई में 1 बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करें. जब तेल पूरी तरह से गर्म हो जाए तो कटा हुआ मशरूम कढ़ाही में डालकर भुनें. इस बात का ध्यान रखें कि तेल का तापमान तेज हो और तब इस में मशरूम डालें. इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज प्याज, शिमला मिर्च, तैयार किया हुआ मसाला डालकर चला दीजिए. अब एक तरफ आपकी ग्रेवी बन कर तैयार हो गई है. और आपका मशरूम भी प्याज और शिमला मिर्च के साथ भुन कर रेडी हो चुका है.


अब हम भुने हुए मशरूम में तैयार ग्रेवी को डाल देंगे. इसके बाद इसको 5 मिनट के लिए गैस पर  पकने देंगे. तो लीजिए आपकी कढ़ाई मशरूम बनकर तैयार हो चुकी है.


अगर यह रेसिपी आपको अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments