Butter Chicken Recipe: इस प्रकार घर पर बनाएं बटर चिकन रेसिपी बनेगा स्वादिष्ट और लाजवाब

Butter Chicken Recipe: इस प्रकार घर पर बनाएं बटर चिकन रेसिपी बनेगा स्वादिष्ट और लाजवाब


Butter Chicken Recipe : नॉनवेज खाने वाले पहले लोगों का पसंद  चिकन होता है. और चिकन में अगर बटर चिकन मिल जाए तो सर्वोत्तम. अक्सर लोग ढाबा रेस्टोरेंट में जाकर बटर चिकन खाना पसंद करते हैं. अगर आप बाहर नहीं जाना चाहते हैं और बटर चिकन का का आनंद घर पर लेना चाहते हैं. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बटर चिकन को घर पर बड़े ही आराम से बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ आवश्यक सामग्री का इंतजाम करना होगा और ३०  से ३५  मिनट के अंदर बटर चिकन घर पर बनकर तैयार हो जाएगा. आज हम आपको बटर चिकन बनाने का विधि बताने वाले हैं.

बटर चिकन के लिए जरूरी सामग्री


५००  ग्राम चिकन

५  टमाटर

50  ग्राम मक्खन

१  कटोरी दही

50  ग्राम सरसों का तेल

५  हरी मिर्च

१०  इलायची

१०  लौंग

१  दालचीनी स्टिक

१ चम्मच जावित्री

१  चम्मच कसूरी मेथी

१  चम्मच गरम मसाला

२  चम्मच लाल मिर्च पाउडर

२  चम्मच नींबू का रस

२  चम्मच नमक (स्वादानुसार)

३  चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट


इस तरह बनाएं बटर चिकन

१. इसके लिए आपको सबसे पहले चिकन का छोटा छोटा टुकड़ा करना होगा. फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक, नींबू का रस और अदरक व लहसुन का पेस्ट  डाल दें.  एक बर्तन में लेकर मिला दे और  तकरीबन 30 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें.

२. अब आपको मैरिनेटेड चिकन फ्रिज से निकालकर ओवन में करीब 30 मिनट तक  के लिए पकाना पड़ेगा. जब चिकन का चित्र से रोस्ट हो जाएगा. तब उसको निकालकर एक  बर्तन में रख लीजिए. अब इसकी ग्रेवी तैयार करें.

३. एक पैन में 4 से 5 चम्मच मक्खन डालकर गर्म करें.  मक्खन के गर्म होने पर इसमें लौंग, दालचीनी स्टिक, जावित्री और इलाइची डालकर भुनें. फिर थोड़ी देर बाद इसमें  टमाटर, लहसुन और अदरक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें.

४. अब आपको एक दूसरा बर्तन गैस पर रखना पड़ेगा. अब इसमें मक्खन डालकर गर्म करें. मक्खन के गर्म हो जाने पर  इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल दें. और इसमें  टोमैटो प्यूरी डाल दें.कुछ देर तक के लिए इसे पकने दें.

५.  इसके इसमें लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी और अन्य सभी मसाले डालकर रोस्ट किए हुए चिकन के पीस डाल दें. अब इसको तकरीबन 10 से 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं.

६. फिर आप इसमें हरी मिर्च, इलायची पाउडर और क्रीम डालकर  अच्छी तरह से मिक्स करें. इस तरह से आपका बटर चिकन बनकर रेडी हो चुका है अब आप इसे गर्मागर्म  रोटी नान  के साथ सर्व करें.

अगर यह रेसिपी आपको पसंद आई हो तो अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments