Gujarati Fafda Recipe : गुजराती स्वाद वाले फाफड़े और गरमा-गरम कढ़ी के स्वाद का उठाएं लुप्त



Gujarati Fafda Recipe : गुजराती फाफड़ा देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है. गरमा-गरम कढ़ी के साथ परोसे जाने वाले फाफड़े  का स्वाद भी काफी लाजवाब होता है . फाफड़े  को हरी मिर्च के साथ काफी पसंद किया जाता है. गुजरात वैसे तो अपने उद्योगों के लिए मशहूर है परंतु गुजरात के लजीज खानपान भी लोगों को अपनी और आकर्षित करता है. गुजरात में स्नेक्स के तौर पर फाफड़ा को काफी पसंद किया जाता है. आप भी अगर घर में ही गुजराती फाफड़े के स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे गुजराती फाफड़ा बनाने की विधि.


इसकी खासियत यह है कि इस उम्र को बनाने में ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती है और बड़ी आसानी से बन जाता है. तो आइए जानते हैं गुजराती फाफड़ा बनाने की विधि.




गुजराती फाफड़ा बनाने के लिए सामग्री

बेसन – 1 कप

अजवाइन – 1 टी स्पून

हल्दी – 1/2 टी स्पून

सोडा – 1 चुटकी

तेल – जरूरत के अनुसार

नमक – स्वादानुसार


गुजराती फाफड़ा बनाने की विधि


गुजरात वाली फाफड़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को एक बर्तन में छान लें. अब बेसन में अजवाइन डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें. फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी, 1 टी स्पून तेल और एक चुटकी खाने का सोडा डालकर  अच्छी तरह से मिला दे.


अब थोड़ा सा गर्म पानी लें और  गरम पानी को बेसन में थोड़ा-थोड़ा करके डालते हुए बेसन को गुथ लें. इस बात का ध्यान रखें कि बेसन ना ज्यादा मुलायम हो और ना ही ज्यादा सख्त हो. बेसन का आटा गूंथने के बाद समान आकार की लोइयां तोड़ लें. अब उसे एक सूती कपड़े से ढक कर छोड़ दें.


अब उसमें से एक लोइयां को लें और उसे लंबा बेले. अगर लोइयां ज्यादा लंबी बेला गई हो तो उसे दो हिस्सों में काट लें  और अलग एक बर्तन में रख दें. इसी प्रकार एक-एक कर सारी लोइयां से फाफड़ा बेल लें.


अब कढाई ले और उसमें  तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब कढ़ाई की तेल गर्म हो जाए तब उसमें बेला हुआ फाफड़ा डाल और उसे डीप फ्राई कर लें.


फाफड़े  को पलट पलट कर 1 से 2 मिनट तक सेक लें. ताकि वह दोनों और से गोल्डन फ्राय होकर क्रिस्पी हो जाए.अब फाफड़े को एक प्लेट में निकाल लें. इस प्रकार सारे फाफड़े को तल लें. अब इस गरमा गरम फाफड़े  को गरमा-गरम कढ़ी के साथ और हरी मिर्च के साथ सर्व करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments