साबुत मूंग और गुड़ के लड्डू | Green Moong Ladoo with Jaggery


नमस्कार अमित कुमार आज आपके लिए लेकर आया हूं सर्दियों के मौसम के लिए खास साबुत मूंग के लड्डू बनाने की विधि. इस लड्डू की खास बात यह है कि यह बहुत कम सामग्री में और जल्दी बनकर तैयार हो जाती है. साबुत मूंग के लड्डू ना केवल खाने में बेहतरीन होते हैं बल्कि अगर इसे सर्दियों में बनाकर खाया जाए तो यह आपके परिवार को सर्दियों में होने वाले हल्के-फुल्के बीमारियों से बचाएगा. आप भी  हमारे बताए गए विधि के अनुसार साबुत मूंग के लड्डू बनाएं और इसके स्वाद का आनंद लें.


आवश्यक सामग्री Ingredients for Green Moong Ladoo


 हरी मूंग या हरी मूंग दाल - 1 कप (200 ग्राम)




गुड़ - 160 ग्राम




घी -  4-5 बड़े चम्मच




बादाम कतरन -  ¼ कप




काजू - 8-10, कटी हुई




इलायची -  4, दरदरी कुटी हुईआवश्यक सामग्री Ingredients for Green Moong Ladoo


 




हरी मूंग या हरी मूंग दाल - 1 कप (200 ग्राम)




गुड़ - 160 ग्राम




घी - 4-5 बड़े चम्मच




बादाम कतरन - ¼ कप




काजू -8-10, कटी हुई




इलायची -  4, दरदरी कुटी हुई


मूंग का आटा बनाने की विधि

एक पैन ले और उसमें एक कप मूंग दाल डालकर मीडियम आज पर चलाते हुए भुनें. इनको तब तक भूनना है जब तक इसका  रंग ना बदल जाए. जब भुन जाए तो इसको निकाल कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा हो जाने के बाद FREE TRIAL EXPIRED मिक्सचर में जार में डालकर इसे दरदरा पीस लें. इस प्रकार से मूंग दाल का आटा बनकर तैयार हो जाएगा.


गुड़ का सिरप बनाने की विधि

पैन में 160 ग्राम  गुड़ और 2 बड़े चम्मच पानी डाल दें.  और धीमी आंच पर गुड को घुलने तक पका लें. इसको थोड़ी थोड़ी देर में एक कड़छी की मदद से चलाते हुए पकाना है.जब गुड़ पूरी तरह से घुल जाएगा तो इसका सिरप बन जाएगा. अब आंच को बंद करके इसको ठंडा होने दें.


लड्डू के लिए मिश्रन बनाने की विधि 

अब पैन में दो बड़े चम्मच घी डालकर गर्म करें. जल्दी घी गर्म हो जाए तो उसमें मूंग दाल का आटा डालें. और मीडियम आंच पर इसको लगातार चलाते हुए 2 मिनट के लिए भुनें. इस बात का ध्यान रखें आटे को हल्का रंग बदलने तक भूनना  है. अगर आटा सूखा लगे तो इसमें आप दो चम्मच और भी मिला सकते हैं.2 मिनट भून लेने पर इसमें 8-10 बारीक कटे हुए काजू और ¼ कप बादाम कतरन डाल कर मिलाते हुए 2 मिनट भुनें. 2 मिनट  पूरा हो जाने के बाद गैस को बंद कर दें और इसमें कुटी हुई इलायची डाल दें. इसे बाउल से बाहर निकाल ले.


गुड के  सिरप को छानते हुए मिश्रन में डाल दें और अच्छे से मिला दें. इस तरह लड्डू बनाने के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो जायेगा.


लड्डू बनाने की विधि

हाथ की हथेली में थोड़ा सा घी लगाकर जितना बड़ा लड्डू बनाना हो उतना मिश्रण उठा लें. अब इन्हें गोल करते हुए बांधे. इस प्रकार से आपके साबुत मूंग के लड्डू बन कर तैयार हो चुके हैं. अब आप इसे खाएं और  इसके स्वाद का आनंद लें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments