Faluda | Faluda banane ki recipe | Faluda Indian Dish | Faluda drink | Faluda recipe


Faluda recipe  :  फालूदा खाने का एक अलग ही मजा है. लाजवाब स्वाद वाला फालूदा हर किसी को बहुत पसंद आता है. फालूदा को बहुत सारे फ्लावर में बनाया जाता है. भारत में स्ट्रीट फूड  के तौर पर फालूदा काफी मशहूर है. और इसे भारतीय घरों में भी बड़े चाव से बनाया जाता है. आज हम आपको फालूदा बनाने की विधि बताएंगे. यह रेसिपी खासकर बच्चों को काफी पसंद आती है. आप भी अगर फालूदा घर पर बना कर खाना चाहते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं फालूदा  बनाने की रेसिपी (Faluda banane ki recipe)


फालूदा बनाने के लिए सामग्री

मावा, रोज फ्लेवर की कुल्फी – 6

दूध – 1/2 लीटर

सब्जा सीड्स – 1/2 कप

चीनी – 3 टेबलस्पून

जिलेटिन पाउडर – 2 टी स्पून

स्ट्रॉबेरी सिरप – 3 टी स्पून

फालूदा मिक्स पिस्ता फ्लेवर – 1

ड्राई फ्रूट्स बारीक कटे – 1/3 कप

टूटी फ्रूटी – 2 टी स्पून

चोको चिप्स – 2 टी स्पून

चेरी – 2 टी स्पून

रोज़ सिरप – आवश्यकतानुसार


फालूदा बनाने की विधि


फालूदा बनाने के लिए सबसे पहले सब्जा के बीज को लेना है. फिर उसे दो का पानी में भिगोकर रख दें. लगभग 15-20 मिनट में सब्जा के बीज फुल जाएंगे.यानि की वे रेडी हो जायेंगें. इसके बाद जेली बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें. फिर उसमें ४ टेबलस्पून चीनी डाल दें. फिर उसको गैस पर उबलने के लिए रख दें. जब पानी में चीनी खुल जाए तो उसमें जिलेटिन पाउडर मिला दें. कुछ सेकंड के बाद गैस को बंद कर दें. फिर मिश्रण को ठंडा होने दें. फिर इसमें स्ट्रॉबेरी सिरप डालकर मिला दें.


अब इस मिश्रण को फ्रिज के अंदर रख दें. इस बात का ध्यान रखें कि जेली जमाने के लिए फ्रीजर का प्रयोग ना करें अन्यथा जेली पर बर्फ जम जाएगी.


अब एक बर्तन में दूध डाल दें. और उसको गैस पर बनने के लिए रख दें. जब दूध में दो से तीन उबाल आ जाए तब उसमें  पिस्ता फालूदा मिला दें. दूध को तब तक पकाना है जब तक कि वह गाढ़ा ना हो जाए. इस दौरान गैस के  आंच धीमी रखें. दूध के गाढ़ा होने पर गैस को बंद कर दें. और उसे ठंडा होने दें. जब दूर थोड़ा ठंडा हो जाए तब उसे फ्रीजर में रख दें.


जब सब्जा, पिस्ता फालूदा कुल्फी, जेली जम  जाए. तो उसे फिर एक गिलास में डाल दें. सर्वप्रथम इसमें सब्जा डालें फिर पिस्ता फालुदा मिक्स, उसके बाद रोज कुल्फी, फिर रोज सिरप और जेली, बर्फ के टुकड़े, इसके बाद एक बार फिर सब्जा और फिर मावा कुल्फी, रोज सिरप, टूटी फ्रूटी और चोको चिप्स और ड्राई फ्रूट्स.  


तो लीजिए आपकी स्वादिष्ट  फालूदा ड्रिंक बनकर तैयार हो गई है.

Reactions

Post a Comment

0 Comments