Breakfast Pakoda Recipe : आलू पनीर पकोड़ा बनाने की विधि

Breakfast Pakoda Recipe : आलू पनीर पकोड़ा बनाने की विधि


Aloo Paneer Pakoda Recipe :  सर्दियों के मौसम में आलू पनीर पकोड़ा काफी पसंद किया जाता है.  सर्दियों में लोगों को  अक्सर कुछ चटपटा खाने का दिल करता है. ऐसे में आलू पनीर पकोड़ा एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है. हर उम्र के लोगों को यह रेसिपी बहुत पसंद आता है.और आलू पनीर पकोड़े को बनाना भी बहुत ही  आसान है. और तो और इसे आप अपने बच्चों के टिफिन में भी दे सकते हैं.


वैसे तो आलू पनीर पकोड़ा रेसिपी को किसी भी मौसम में बनाया जा सकता है. परंतु वर्षा और सर्दी के मौसम में  इसको  खाने में काफी लाजवाब लगता है. और  इसमें पनीर डाल देने की वजह से ये और भी प्रोटीन से भरपूर हो जाता है. तो चलिए जानते हैं आलू पनीर पकोड़ा बनाने की विधि हिंदी में.


आलू पनीर पकोड़ा बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

आलू – 2

प्याज – 1

बेसन – 2 कटोरी

सूजी – 1/2 कटोरी

अजवाइन – 1 टी स्पून

अदरक – 1 इंच टुकड़ा

हरा धनिया कटा – 1/2 कटोरी

हरी मिर्च कटी – 2-3

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

तेल – तलने के लिए

नमक – स्वादानुसार


आलू पनीर पकोड़ा बनाने की विधि

अगर नाश्ते में आलू पनीर पकोड़ा बनाने का प्लान है तो सबसे पहले आलू को उबालकर उसे छील लें. फिर उसे अच्छी तरह से एक मिक्सी बाउल में डालकर मिक्स कर लें. पनीर के दो-दो इंच के चौड़े टुकड़े काट लें. अब इसके बाद प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें.अब मैश आलू लें और उसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.


आप एक कटोरी में  सूजी और बेसन डाल दें. और उसको अच्छी तरह से मिक्स करें.अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन और थोड़ा सा नमक भी डाल दें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बेसन और सूजी का घोल तैयार करें. इसके बाद आलू का मिश्रण हाथ में ले. फिर उसमें एक बड़ा पनीर का टुकड़ा रख के चारों ओर से आलू मिश्रण से बंद कर दें. इसी प्रकार एक-एक कर सारे पनीर के टुकड़े से आलू मिश्रण के पकौड़े तैयार कर लें.


अब एक कड़ाही लें और  इसको मीडियम आज पर तेल डालकर गर्म करें.जब तेल गरम हो जाये तब उसमें बेसन का घोल लें और उसमें तैयार किए गए आलू-पनीर के पकोड़े डाल दें. अब एक-एक कर पकोड़ा को खोल में डीप फ्राई होने के लिए डाल दें. पकोड़ा को पलट पलट कर दोनों ओर से सुनहरा होने तक फ्राई करें. अब पकोड़े को एक प्लेट में निकाल ले. इसी प्रकार से साडे पकोड़े को फ्राई कर लें और प्लेट में निकाल ले. इस प्रकार आपकी आलू पनीर पकोड़े बनकर तैयार हो चुके हैं. टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments