Bajra Roti Recipe | बाजरे की रोटी


सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे में पराठा खाना काफी लोग को पसंद हो है. राजस्थान और ब्रज के इलाके में  बाजरे की रोटी को उड़द के दाल के साथ खाना बहुत पसंद करते हैं. और सर्दी के मौसम में यह काफी लजीज भी लगता है खाने में. तो चलिए आज हम आपको बाजरे की रोटी बनाने की विधि बताते है.



सामग्री - Ingredients for Bajra Ki Roti Recipe

बाजरे का आटा (Bajra Attaa) - 500 ग्राम

नमक - स्वादानुसार (यदि आप चाहें)

गरम पानी

मक्खन या घी

विधि - How to Bajra Ki Roti Recipe

बाजरे की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले बाजरे के आटे को किसी चौड़े बर्तन में छान लें. गुनगुने पानी की सहायता से आटे को गुथ लें. तवा को गैस पर रखकर गरम करें. गुथे गए आटे से दो रोटी बनाने के लायक आटा  निकाल लें. फिर आटे को हाथ से मसलकर मुलायम कर लें. पानी डालने की आवश्यकता पड़े तो थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम कर लें. नरम आटे से एक रोटी का आटा निकालिए,गोल कीजिये, हथेलियों से बड़ा लें.

हथेली पर थोड़ा सा पानी लगा लें. अब लोई को हथेली की सहायता से 5-6  इंच के व्यास में बड़ा लें.  अब गरम तवे पर रोटी को डाल दें. निचली सतह के सिकने  के बाद पलटे से पलट लें. जब रोटी की दूसरी सतह सीक जाए तो रोटी को पलटे की सहायता से उठाइए. आप धीमी आंच पर घुमा घुमा कर दोनों तरफ से ब्राउन कर लें.

. अब गरमा गरम रोटी पर घी लगाएं. बाजरे की रोटी के साथ चने का साग भी बहुत अच्छा लगता है. उड़द और चने का दाल भी बहुत अच्छा लगता है. आप अपनी मनपसंद सब्जी के साथ गरम गरम करारी बाजरे की रोटी का आनंद लें.















Reactions

Post a Comment

0 Comments