Beetroot Paratha :ब्रेकफास्ट में ट्राई करें चुकंदर के अब आटे की मोटी सी एक लोरी लेंपराठे,ये है आसन विधि.

Beetroot Paratha :ब्रेकफास्ट में  ट्राई करें चुकंदर के अब आटे की मोटी सी एक लोरी लेंपराठे,ये है आसन विधि.


Winter Food: ठंड के मौसम में तरह-तरह के परांठे बनाए जाते हैं. आपने सर्दियों में बहुत तरह के पराठे खाए भी होंगे जिनमें से आलू पराठा गोभी पराठा पनीर पराठा आदि काफी लोकप्रिय हैं. परंतु आज हम हेल्दी और टेस्टी चुकंदर के पराठे की बात करने वाले हैं.


वैसे चुकंदर का स्वाद तो जल्दी किसी को पसंद नहीं आता है परंतु चुकंदर के पराठे के मामले में ऐसा नहीं है. चुकंदर का पराठा काफी टेस्टी होता है. आप सर्दी के मौसम में चुकंदर का पराठा एक बार जरूर ट्राई करें या काफी लाजवाब होता है. और इसका स्वाद भी आपको काफी पसंद आएगा. तो चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं चुकंदर के पराठे बनाने की विधि.


Ingredients: सामग्री

2 कप साबुत गेहूं का आटा

2 बड़े चम्मच तेल

स्वादानुसार नमक

1 छोटा चम्मच जीरा

1 बड़ा चम्मच कटी हुई हरी मिर्च

10-12 करी पत्ते

1 प्याज

1 चुकंदर

2 मीडियम साइज के उबले और कद्दूकस किए हुए आलू

1 छोटा चम्मच गरम मसाला

धनिये के पत्ते


चुकंदर का पराठा बनाने की विधि:

चुकंदर का पराठा बनाने के लिए इसका मसाला तैयार करना पड़ता है. इसके लिए एक पैन में दो चम्मच तेल डालकर हम इसे गर्म करेंगे. उसके बाद गर्म तेल में एक चुटकी हींग और जीरा को तारका लें. फिर इसमें 2 हरी मिर्च को काटकर, 10-12 करी पत्ता, 1 बड़ा प्याज बारीक कटा डाल दें.अब इसे  सुनहरा होने तक भुनें. गैस को कम आंच पर ही रखें.


चुकंदर का मसाला तैयार करने की विधि:

जब तक प्याज को भुनेगें  तब तक चुकंदर को घिस कर रख लेंगे. सबसे पहले चुकंदर को अच्छी तरह से पानी में साफ कर ले.अब इसके छिलके को उतारकर अच्छी तरह से कद्दूकस की मदद से ग्रट कर लें. जब हमारा प्याज भुन जाए तब ग्रेटेड बीटरूट पैन में डालकर मिला लें. ऊपर से कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर अदरक डालकर 2 मिनट तक चला लें.इसके बाद स्वादनुसार नमक डालकर मिला लें. अब ढक्कन लगाकर 7 से 8 मिनट तक के लिए इसको पकने दें. दो से तीन बार इसको चलाते भी रहें.


जब बिट रूट पाक जाये तो इसमें 1 टी स्पून गरम मसाला डालकर मिला दें. इसके बाद 2 उबले हुए आलू को ग्रेट करके इसमें डाल दें.अब दोनों को अच्छे से मैश कर लें.इसको अच्छे से  मिक्स कर लें. अब ऊपर से हरा धनिया डालकर गैस को बंद कर दें. और मिश्रण को एक बाउल में ठंडा होने के लिए निकाल लेंगे. जब तक यह ठंडा होगा तब तक हम पराठे के लिए आटा तैयार करेंगे.


पराठा के लिए आटा गूंदने के लिए एक परात में 2 कप गेंह का आटा, स्वानुसार नमक, 2 टेबल स्पन ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए टाइट आटा गूथ लीजिए. उसके बाद आटे पर थोड़ा सा तेल लगा दे. और इसे सेट होने के लिए 15 मिनट छोड़ दें.


अब हमारा चुकंदर का मसाला और आटा दोनों ही तैयार हो चुके हैं.अब आटे की मोटे सी एक लोई लें और इसमें 1 – 2 चम्मच चुंकदर का मिश्रण मिला लें.और हल्की आंच पर पलट-पलट कर पहले पराठे सेक लें.इसके बाद तेल लगा कर सेकें. इसी प्रकार सभी पराठे को तैयार करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments