Amla Ki Sabji Recipe :सर्दियों में अवश्य खाएं आंवले की सब्जी.जाने बनाने की विधि


 Amla ki Sabji for Winter : सर्दी का मोसम आ चूका है.एसे में अमला बाज़ार में बहुत मिलने लगा हैं.ठण्ड के मोसम में अमला की सब्जी जरुर खानी चाहिए.डॉ भी  ठंड के मौसम में आंवले की सब्जी खाने की सलाह देते हैं.अमले में भरपूर मात्र में विटामिन c पाया जाता हैं.जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनता हैं.अमला में विटामिन सी, ए, बी, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, पोटैशियम आदि पाया जाता हैं. वेसे तो अधिकतर लोग इसका आचार मुरब्बा चटनी बना कर करते हैं.पर आज  हम आपको बताएंगे आंवले की सब्जी बनाने की विधि हिंदी में.


आप इसे रोटी,चावल के साथ डिश या आचार के साथ खा सकते है.इसे खा कर अमला की सब्जी खा कर खुद को सर्दी में फिट रख सकते हैं.अमला की ड्राई सब्जी को बनाना बहुत ही आसन हैं.इस सब्जी को बहुत ही कम सामग्री से बना सकते हैं.




आंवले की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

आंवला- 15-20

हल्दी पाउडर- 1 चम्मच

साबुत जीरा- आधा छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच

नमक-स्वादानुसार

हींग- आवश्यकतानुसार

तेल- 1 चम्मच


आंवले की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले आंवले को धो लें. अब अमला पर एक चाकू की मदद से वर्टिकल चीरा लगा लें.फिर एक कढाई लें और उसमें तेल डाल कर गर्म करें.तेल के गरम हो जाने पर जीरा और हींग डाल दें.अब इसमें सभी अमला को डाल दें और 1 मिनट के लिए चलायें.अब इसमें काली मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक डाल दें.और अच्छी तरह से मिक्स करें.थोरा सा पानी भी डाल दें.फिर इसको 7 से 10 मिनट के लिए पकाएं.जब अमला पाक कर मुलायम हो जाये तो गैस को बंद कर दें.


अब आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं.इसे दिन या रात में कभी भी खा सकते हैं.


अगर ये रेसिपी आपको पसंद हो तो शेएर जरुर करें.


Reactions

Post a Comment

0 Comments