Aloo Ka Halwa Recipe : सर्दियों में बनाए आलू का हलवा लगेगा स्वादिष्ट और लाजवाब.


Instant Halwa:  नमस्कार मित्रों मैं अमित कुमार आज आपके सामने लेकर आया हूं आलू का हलवा रेसिपी. वैसे तो मैंने आपको पहले भी कई तरह के हलवे बनाने की विधि बताएं हैं. जैसे गाजर का हलवा,सूजी का हलवा,मूंग दाल का हलवा आदि. परंतु दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं इन सब में से अलग आलू का हलवा बनाने की विधि. सर्दियों का मौसम आ चुका है. और खासकर सर्दियों के मौसम में आलू का हलवा काफी स्वादिष्ट और लाजवाब लगता है.


आलू का हलवा बड़ी आसानी से और इंसटेंट बनकर तैयार हो जाता है. और वैसे भी आलू हर किसी के घर में हर समय उपलब्ध होता ही है. ऐसे में आलू का हलवा बनाना बेहद आसान भी है और इसका स्वाद सभी को पसंद आता है. तो चलिए दोस्तों ज्यादा देर न करते हुए हम आपको बताते हैं.आलू का हलवा बनाने की विधि हिंदी में.


Aloo Halwa Ingredients: सामग्री


उबले आलू - 6 लगभग 380 ग्राम

घी - 100 ग्राम

चीनी - 2/3 कप 150 ग्राम

दूध - 3-4 टेबल स्पून 50 मिली

केसर - 5-10 धागे

इलाइची पाउडर - एक चुटकी (एक इलाइची का)

पिस्ता/बादाम-सजाने के लिए

आलू का हलवा बनाने की विधि:

आलू की हलवा बनाने के लिए आलू को अच्छे से उबाल लें. आलू उबलने के बाद इनको छील लें. इसके बाद सभी आलू को मेश कर लें. और अगर आप चाहे तो इन्हें ग्रेट भी कर सकते हैं. अब हम जिस का हलवा बनाएंगे. हलवा बनाने के लिए कोशिश करें कि आप नॉन स्टिक कढ़ाही लें.


अब कढ़ाई में लगभग 100 ग्राम की डालें और उसको गर्म करें. जब भी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें मैश क्या हुआ आलू डाल दें. एक करछी की मदद से चलाते रहें. इस दौरान आज को धीमी रखें. इसको बीच-बीच में चलाते ही रहे. इसे 10 मिनट तक पकने दें.


तब तक इधर एक कटोरी में दूध को उबाल लें. जब दूध उबल जाए तो गैस को बंद कर दें और इसमें 5 से 6 धागे के डाल दें. और इसे मिक्स कर दें. आलू के हलवे को चलाते रहें.  लगभग 5 मिनट के बाद इसमें चीनी डालने और चलाते रहे. जब चीनी का आलू के हलवे में अच्छी तरह से सोक ले . तब इसमें केसर वाला दूध डालकर चला दें. अब इसमें आधा चम्मच इलायची का पाउडर मिला देंगें. 5 मिनट के बाद ऊपर से कटा हुआ पिस्ता डालकर सर्व करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments