Ajwain Kadha: सर्दी जुकाम को दूर भगाएं अजवाइन काढ़ा,जाने बनाने की आसान विधि.


Ajwain Kadha:  जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है वैसे ही इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड को अपने डाइट में शामिल कर लिया जाता है. अजवाइन काढा भी एक ऐसा ही इम्यूनिटी बूस्ट करने वाला पेय होता है. अजवाइन और काली मिर्च की मदद से  करने वाला यह काढ़ा बदलते मौसम में होने वाले सर्दी जुकाम से हमारी रक्षा करता है. और साथ-साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी काम करता है. अजवाइन काढ़ा (Ajwain Kadha)पीने से पेट में होने वाली गैस से भी काफी हद तक निजात मिलता है.


अगर आप भी अपने सेहत को लेकर सर्दियों में सतर्क रहना चाहते हैं और बदलते मौसम में होने वाले सर्दी जुकाम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अजवाइन काढा (Ajwain Kadha) का सेवन अवश्य करें. इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है और यह बहुत जल्दी बन जाता है. तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए हम आपको बताते हैं अजवाइन काढा (Ajwain Kadha) बनाने की विधि हिंदी में..




अजवाइन काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

अजवाइन – 1/4 टी स्पून

काली मिर्च पाउडर – 1 चुटकी

अदरक – 1/4 टी स्पून




अजवाइन काढ़ा बनाने की विधि


अजवाइन काढ़ा (Ajwain Kadha) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें दो गिलास पानी डालें. अब इस बर्तन को मीडियम आज पर पानी गर्म करने के लिए रख दें.  अदरक को अच्छी तरह से कूट लें या फिर कद्दूकस कर लें. जब पानी निकलने लगे तो उसमें अजवाइन, काली मिर्च और कद्दूकस अदरक डाल दें. अब इस पानी को 3 से 4 मिनट तक के लिए उबलने छोड़ दें.


जब यह पानी उबालकर आधा हो जाए. तब गैस को बंद कर दीजिए.  अजवाइन का काढ़ा बनकर तैयार हो चुका है. आप आप ग्लास में डालकर आज वाइन के काढ़े को सर्ब करें. अगर आप चाहे तो काट हमें एक चुटकी काला नमक और पुदीना का पत्ती भी डाल सकते हैं. अजवाइन का काढ़ा (Ajwain Kadha) शरीर की गर्माहट के लिए अच्छा होता है.




अगर यह पदार्थ आपको पसंद हो तो इसे शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments