How To Make Buttermilk | घर पर छाछ बनाने की आसान विधि | homemade buttermilk |How to make homemade buttermilk in hindi

How To Make Buttermilk |  घर पर छाछ बनाने की आसान विधि | homemade buttermilk |How to make homemade buttermilk in hindi 


 How To Make Buttermilk : दही हमारे शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है. छाछ (Buttermilk) भी सेहत  उतना ही फायदा पहुंचाता है. दही हमारे शरीर में कई बार एसिडिटी की समस्या पैदा कर देता है. परंतु छाछ पीने पर एसिडिटी की समस्या उत्पन्न नहीं होती .अक्सर हम लोग दही और छाछ को बाजार से खरीदते हैं.लकिन आप  छाछ को घर पर भी बना सकतें हैं.इसको बनाना बहुत ही सरल है.घर पर बनाने से आपको ताजा छाछ मिल जाता हैं.

बाज़ार में बहुत प्रकार के छाछ मिलते हैं.फिर वो मीठी छाछ हो या फिर नमकीन छाछ हो. आज हम आपको घर पर छाछ कैसे बनाते हैं बताएंगे. हमारे बताए गए विधि के अनुसार आप बड़ी आसानी से छाछ बना सकते हैं. हमारे बताए गए विधि के अनुसार बहुत ही सरल विधि से छाछ तैयार कर सकते हैं.


छाछ बनाने के लिए सामग्री
दही – 250 ग्राम
जीरा भुना – 1/2 टी स्पून
काला नमक – स्वादानुसार
पानी – जरुरत के मुताबिक

छाछ बनाने का तरीका

गर्मियों के मौसम में छाछ पीने का एक अलग ही मजा होता है. परंतु बहुत से इस प्रकार के लोग भी हैं जो नियमित छाछ पीते हैं. अक्सर लोग छाछ को बाजार से खरीद कर लाते हैं. परंतु कई बार बाजार से लाए गए छाछ खराब निकल जाते हैं. इसलिए अगर हम घर पर ही छाछ  को बनाएं तो छाछ अच्छे  क्वालिटी का पीने को मिलेगा.

घर पर छाछ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डालें.दही की जितनी मात्रा हो उतनी ही मात्र में  बर्तन में पानी भी डालें.

अब एक मथनी की सहायता से बर्तन में इसको मथें. अगर आपके पास मथनी ना हो तो मिक्सचर की सहायता से आप इसे बना सकते हैं. आपको इस दही पानी को तब तक मथना है. जब तक की यह बिल्कुल पतली होकर इस से झाग ना निकलने लगे. इस प्रकार आपका ताजा छाछ बनकर तैयार हो गया है.


अगर आप नमकीन छाछ पीना चाहते हैं तो इसमें काला नमक और भुना जीरा पाउडर डाल दें. वहीं अगर आपको मीठा छाछ पीना है तो आप इसमें चीनी मिला सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाथ से मथ कर बनाया गया छाछ पीने में ज्यादा स्वादिष्ट होता है. घर में बनी छाछ काफी लाजवाब लगता है.

इसे अधिक से अधिक शेयर करें.



Reactions

Post a Comment

0 Comments