Veg Momos Recipe : बाजार जैसा मोमोज घर पर बनाएं, जाने बनाने की आसान विधि.


Veg Momos Recipe : मोमोज (Momos) पसंद करने वाले लोग आपको हर जगह मिल जाएंगे.शाम ढलते ही मोमोज के स्टॉल बाजार में देखने को मिल जाते हैं. मोमोज का स्टॉल जहां भी लगा होता है. वहां पर आपको भीड़ देखने को मिल जाएगी. इससे पता चल जाता है कि आज के टाइम में मोमोज(Momos)  लोगों को कितने पसंद है. या यूं कहें कि  मोमोज आदमी के  प्रत्येक दिन का स्नैक्स बन चुका है. रोज हर दिन लोगों की भी आपको मोमोज के स्टॉल पर नजर आ जाएगी.  लेकिन क्या आप जानते हैं  की बाजार जैसे मोमोज का स्वाद आप घर पर भी ले सकते हैं. घर पर बने मोमोस का स्वाद आप बड़ी ही आसानी से ले सकते हैं. आज हम आपको घर पर बाजार जैसे स्वाद वाले मोमोज(Momos)  बनाना बताएंगे. तो चलिए हम आपको बताते हैं मोमोज(Momos)  बनाने की विधि हिंदी में.



Veg Momos Recipe: सामग्री

3 कटोरी मैदा

1 प्याज (बारीक कटा हुआ) 

लहसुन की कलियां 4 से 5 (कद्दूकस किया हुआ) 

1/2 पत्तागोभी (बारीक कटा हुआ) 

1/2 कप पनीर (कद्दूकस किया हुआ) 

1 टेबलस्पून तेल (भरावन के लिए) 

1 टीस्पून काली मिर्च पाउडर 

नमक स्वादानुसार 

2 टेबलस्पून बारीक कटा हरा धनिया

ये भी पढ़ें : Momos Chutney | मोमो के लिए चटनियां | Chilli Sauce for Momos |  

Veg Momos Recipe: कैसे बनाएं वेज मोमो

सबसे पहले एक बर्तन लीजिए. उस बर्तन में मैदा लें.  अब इस मैदा में चुटकी भर नमक और पानी डालकर इसे नरम नरम गोद लें. अब इसे ढक कर छोड़ दें ताकि सेट हो सके.

अब मोमोज का भराबन बनाने के लिए एक कटोरी में  कद्दूकस किया हुआ पत्तागोभी, पनीर, प्याज और लहसुन, हरा धनिया सभी को काट कर  अच्छी तरह से मिक्स करें. फिर इसमें तेल, काली मिर्च पाउडर और नमक मिला दें. अब इसको घंटे भर के लिए रख दें. ऐसा करने से पत्ता गोभी सॉफ्ट हो जाएगी.

कुछ समय के बाद मैदा की गोल लोई बना कर  सूखे मैदा में लपेटकर छोटी-छोटी पतली पूड़ी बेल लें. अब इस पूरी के बीच में मोमोज का भरावन रखें. अब इसे मोमोज का  आकार देते हुए बंद करें. ऐसे ही एक-एक करके सारे मोमोज भरकर तैयार कर लें.

अब मोमोज पकाने के लिए मोमोज का भाप वाला बर्तन लीजिये . सबसे नीचे वाले बर्तन में आधा से ज्यादा पानी भर दीजिए और इसको गैस पर गर्म होने के लिए रेख दें.

अब पहले सैपेरेटर पर मोमोज रखकर गर्म पानी वाले बर्तन के ऊपर लगाकर सेट कीजिये.बर्तन को चिकना जरूर करें.

इसको ढ़ककर  भाप  पर 10 मिनट तक मोजोज को पकाएं. तो लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी वेज मोमोज. अब आप इसे लाल चटनी के साथ या फिर  म्योनीज के साथ खाए.

इस रेसिपी को शेयर जरूर करें.


अन्य 

स्टेप बाई स्टेप तंदूरी मोमोज़ कैसे बनाएं | मोमोज़ रेसिपी

ब्रेकफास्ट में आएगा सभी को पसंद बेसन ब्रेड टोस्ट रेसिपी

Reactions

Post a Comment

0 Comments