10 शहरों की स्ट्रीट फूड जिनका नाम सुनते ही मुंह में आ जाएगा पानी, जाने कौन से हैं ये स्ट्रीट फूड


 Famous Street Food Of India : जी हां दोस्तों, हमारे  भारत में हर राज्य के हर शहर का अपना एक खास पहचान है. अपने रीति रिवाज,संस्कृति,भाषा और खानपान को लेकर दुनिया भर के लोगों को यहां आकर्षित करता रहा है. फिर चाहे शाही खाने की बात हो या किसी नुक्कड़  पर बिक रहे स्ट्रीट फूड की बात हो. अपने स्वाद को लेकर हर किसी के मुंह में पानी भर देता है.  आज हम ऐसे ही भारत के 10 शहरों के बारे में बात करने वाले हैं जो अपने फूड को लेकर नामी है. और जो अपने लाजवाब स्वाद की वजह से इस दुनिया में प्रचलित है.

अगर आप भी हमारी तरफ फूट लवर रहे हैं. स्वाद के लिए कहीं भी पहुंच सकते हैं.तो  इन शहरों में जरूर जाएं. और यहां की प्रचलित स्ट्रीट फूड का आनंद अवश्य लें.

स्ट्रीट फूड्स के लिए टॉप 10 शहर

जयपुर की प्याज कचौरी: जयपुर की लोकल स्नैक्स के रूप में प्याज कचोरी मशहूर है. जयपुर में प्याज कचोरी के 50 से ज्यादा किस्में आपको खाने को मिल जाएंगे. आप जब भी जयपुर जाएं तो जयपुर की लोकल स्नैक्स प्याज कचोरी का लुफ्त जरूर उठाएं.


अमृतसरी लस्सी:  अमृतसर शहर को कौन नहीं जानता.स्वर्ण मंदिर और वाघा बार्डर के लिए फेमस होने के साथ-साथ अमृतसर शहर अपने लस्सी के लिए भी बहुत फेमस है. अगर आपका कभी भी अमृतसर जाना हो तो कुल्चा, चिकन टिक्का, बटर चिकन खाने के बाद अमृतसरी लस्सी पीना ना भूले.


दिल्‍ली के छोले भटूरे: दिलवालों की दिल्ली है भाई, इसलिए स्ट्रीट फूड के मामले में किसी और शहर से दिल्ली को कम आंकना बहुत नाइंसाफी होगी.  दिल्ली के हर गली हर शहर हर नुक्कड़ पर तरह-तरह के स्ट्रीट फूड आपको मिल जाएंगे. इन सभी स्ट्रीट फूड  मे से दिल्ली का फेमस  छोले भटूरे अवश्य  खाएं.

लखनवी टुंडे कबाब: अजी नवाबों का शहर लखनऊ को हम कैसे भूल सकते हैं. लखनऊ में वेजीटेरियन ओर नॉनवेजिटेरियन कई तरह के जायके आपको उपलब्ध  मिल जाएंगे. इन सभी चारों में से एक चाय का बहुत ही लाजवाब है वह है टुंडे कबाब का जाएगा.  टुंडे कबाब को  भेड़ के कीमे से बनाया जाता है. जब कभी भी आपका लखनऊ जाना हो,तो आप लखनऊ के हजरतगंज चौक पर जाकर टुंडे कबाब का मजा अवश्य है.


इंदौरी पोहा:  मध्यप्रदेश के इंदौर शहर अपने मशहूर वैरायटी के स्नैक्स के लिए बहुत प्रसिद्ध है. इनमें से पोहा काफी लोकप्रिय है. पोहा को चूड़ा आलू प्याज और मूंगफली जैसी कई स्नेक्स का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. तो इंदौर का पोहा आप जरूर ट्राई करें.


पटना का लिट्टी चोखा : जब भी आप पटना आए तो लिट्टी चोखा खाना तो बिल्कुल ना भूलें. लिट्टी देखने में राजस्थान की बाटी के जैसी लगती है. परंतु यह बाटी से बिल्कुल अलग होता है.आटे लोई में सत्‍तू, प्‍याज, लहुसन और अचार के मसालों बनी यह डिश बिहार का प्रसिद्ध लोकप्रिय  डिश है. इसलिए जब कभी भी आप पटना आए तो बिना लिट्टी चोखा खाए ना जाएं.

मुंबई का वड़ा पाव: बर्गर का इंडियन वर्जन भी कहा जा सकता है वडापाव को. मुंबई या लोग दिन भर में इसे किसी भी समय खाना पसंद करते हैं. मुंबई की तो मानो जान है बटाटा वडा पाव. यह मुंबई में आपको हर जगह उपलब्ध खाने को मिल जाएगी.


हैदराबादी बिरयानी: हैदराबाद अपनी निजामी तहजीब के लिए तो प्रसिद्ध है ही साथ के साथ हैदराबाद अपनी बिरयानी को लेकर भी काफी प्रचलित है. यहां के लोग बिरयानी काफी पसंद भी करते हैं. हैदराबाद के सुल्तान बाजार में दम बिरयानी को मुख्य भोजन माना जाता है.

कोलकाता का काठी रोल: जो भी कोलकाता जाते हो और काठी रोल खाए बिना कोलकाता से लौट जाए  तो मानो उनका कोलकाता का सफर अधूरा है.शाम होने के साथ ही कई प्रकार के रोल के दुकानें सजने लगते हैं. यहां कई प्रकार के वेज और नॉन वेज रोल आपको खाने को मिल जाएंगे.


चेन्‍नई की इडली-सांभर:  साउथ इंडिया का सबसे पॉपुलर ब्रेकफास्ट इडली सांभर ही है. इसका स्वाद काफी लाजवाब होने के साथ-साथ यह सुपाच्य भी होता है. इसलिए चेन्नई जाएं इडली सांभर ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं.


यह जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो अधिक से अधिक शेयर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments