Recipe : भुने हुए टमाटर से चटनी. जाने बनाने की विधि.


खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर लोग चटनी  सलाद और रायता आदि  भोजन में शामिल करते हैं. खासकर भारतीय खानों के लिस्ट में जरूर होते हैं. खासकर चटनी तो बहुत ज्यादा लोगों को पसंद आता है. अलग-अलग चीजों से बनी चटनी काफी स्वादिष्ट होती है. चटनी की एक खास बात है कि उसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता हैं. अगर आप पर चटनी खाने के शौकीन हैं. तो इस बार आप भुने हुए टमाटर की चटनी अवश्य खाएं. इसका स्वाद आपको यकीनन पसंद है. तो चलिए हम आपको बताते हैं  भुने हुए टमाटर से चटनी बनाने की विधि हिंदी में.

भुने हुए टमाटर की चटनी बनाने की सामग्री

दो चम्मच तेल

टमाटर दो बड़े आकार के

लहसुन की कलियां

सूखी लाल मिर्च

नमक स्वादानुसार

करी पत्ता

जीरा, राई

अदरक-लहसुन का पेस्ट

प्याज छोटा


भुने टमाटर की चटनी बनाने की विधि

भुनें हुए टमाटर की चटनी बनाने के लिए सर्वप्रथम टमाटर को भुनें. इसके लिए पहले टमाटर को अच्छी तरह धो लें. फिर उसे कपड़े से साफ कर दें. फिर उसे गैस के ऊपर आंच पर रखकर पकाएं. गैस के ऊपर इसे घुमा घुमा कर तब तक सेकें जब तक की टमाटर मुलायम होकर छिलका ना छोड़ने लगे.

जब ये टमाटर अच्छी तरह से पक जाए तो इसको एक बाउल में रखें. फिर इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें.

अब एक पैन ले और उसमें तेल को अच्छी तरह से गर्म करें. फिर इसमें जीरा को चटकाए. साथ में राई और कड़ी पत्ता डाल दें और इनको भुने.लहसुन और अदरक डालकर भुनें.


जब यह सारी चीजें सुनहरा होने लगे तब इसमें  कटे हुए प्याज, हरी मिर्च मिला दें और भुनें. जब यह मुलायम हो जाए तब उसमें टमाटर, नमक डालकर अच्छी तरह से भूनें.


तो बस बनकर तैयार हो चुकी है आप के भूनें हुए टमाटर की चटनी. इस चटनी को आप किसी भी स्नेक्स के साथ आ सकते हैं. इस चटनी को और ज्यादा स्मूद करने के लिए   मिक्सर ग्राइंडर में पीस सकते हैं.


अगर यह चटनी रेसिपी आपको पसंद आई हो तो आप अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments