Spring Roll : घर पर बनाएं स्प्रिंग रोल. जाने,बनाने की आसान विधि.


Spring Roll :  स्प्रिंग रोल (Spring Roll) खाने में सभी को बड़ा मजा आता है. और आए भी क्यों ना क्योंकि यह होता ही इतना स्वादिष्ट है. परंतु जब भी स्प्रिंग रोल (Spring Roll) घर पर बनाने की बात होती है. तो सबसे पहली परेशानी जो आती है वह है स्प्रिंग रोल (Spring Roll) की शीट बनाना. घर पर  स्प्रिंग रोल की शीट बनाने में काफी मुश्किल होती है. इसीलिए अक्सर लोग स्प्रिंग रोल बाहर ही खा लेते हैं. अगर आप भी स्प्रिंग रोल(Spring Roll) घर में बनाते हैं और उसके शीट बनाने में प्रॉब्लम होती हैं. तो आप स्प्रिंग रोल (Spring Roll) के शीट बनाने के लिए मैदे की जगह सूजी का इस्तेमाल करें.

इससे आपकी स्प्रिंग रोल (Spring Roll) की शीट बड़ी ही आसानी से बनेगी. बल्कि उसका स्वाद बिल्कुल बाजार जैसे ही स्प्रिंग रोल (Spring Roll) जैसा होगा.

स्प्रिंग रोल शीट बनाने की सामग्री

घर पर स्प्रिंग रोल (Spring Roll) बनाने के लिए जरूरत पड़ेगी आधा कब सूजी और पानी. और फीलिंग तैयार करने के लिए पत्तागोभी बारीक कटा हुआ, हरा प्याज, गाजर बारीक कटा हुआ, नमक स्वादानुसार, तेल, तीन से चार लहसुन की कलियां, एक चम्मच सोया सॉस, एक चम्मच शेजवान चटनी, तलने के लिए तेल, एक चम्मच मैदा चाहिए.


स्प्रिंग रोल बनाने की विधि

अक्सर स्प्रिंग रोल(Spring Roll) बनाने के लिए अंडा और मैदा वगैरह का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हम केवल सूजी का इस्तेमाल करके स्प्रिंग रोल (Spring Roll)  की शीट तैयार करेंगे. सबसे पहले एक का सूची को मिक्सी जार में डालकर पीसे. पीसने के बाद सूची आटे की तरह हो  जाएगा.

अब इसमें पानी डालकर गुथ लें. आटे को थोड़ा कड़ा गुथें. अब इस आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें. और फिर पतली पतली रोटी बेलें.

आप गेट पर एक तवा को गर्म करें. तवा के गर्म हो जाने के बाद गैस की आंच कम कर दें. अब आपने जो शीट तैयार किया है उसको तवा पर डाल कर सेकें.

इन सारी शीट को एक के ऊपर एक रखें. इससे शीट मुलायम रहेंगे.


फीलिंग तैयार करने के लिए एक पैन ले और उसको गर्म करें. अब इसमें तेल डालें. तेल के गर्म होने के बाद उसमें कटा हुआ लहसुन डाल दें. और इसमें प्याज के टुकड़े डालकर इसको भुनें. जब प्याज हल्का सुनहरा होने लगे तो इसमें सब्जी भी डाल दें और भुनें.

साथ में सोया सॉस, नमक, शेजवान चटनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. और भुनें भूनने के बाद गैस को बंद कर दें.

आप इस फिलिंग्स को प्लेट में निकालें. और ठंडा कर दें.

अब तैयार शीट में सब्जियों को भर के चारों तरफ से पैक कर दें. इसको सील करने के लिए  मैदा में एक चम्मच पानी डालकर मैदे का पेस्ट तैयार करें.

आप इस पेस्ट से शीट को सील करें. जिससे की सब्जी बाहर ना निकल सके.अब एक कढ़ाई लें और उसमें तेल गर्म करें. अब गरम तेल में स्प्रिंग रोल (Spring Roll) को तलें.

तो बस रेडी हो चुकी है आपकी स्वादिष्ट स्प्रिंग रोल (Spring Roll). अब आप इसके स्वाद का आनंद लें.



Reactions

Post a Comment

0 Comments