Rose Shrikhand Recipe : आसान विधि से बनांए गुलाब श्रीखंड,होगा लाजवाब स्वाद


गुलाब श्रीखंड रेसिपी (Rose Shrikhand Recipe): गुलाब श्रीखंड रेसिपी को स्वीट के रूप में पसंद करने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है. घर में श्रीखंड बनाना आम बात है.श्रीखंड को कई तरह से बनाया जाता है. आज हम आपको बताने वाले हैं गुलाब श्रीखंड रेसिपी (Rose Shrikhand Recipe) बनाने के बारे में. गणेश उत्सव के दौरान भगवान श्री गणेश को भी गुलाब श्रीखंड रेसिपी का रोग लगा सकते हैं. गुलाब श्रीखंड बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है और साथ ही साथ हमारे शरीर को भी ठंडा रखने में काफी मददगार होता है. गुलाब श्रीखंड रेसिपी (Rose Shrikhand Recipe) को बनाना बहुत ही आसान है.

गुलाब श्रीखंड रेसिपी (Rose Shrikhand Recipe) बनाने के लिए बाजार से चक्का दही यानी कि पानी निकला हुआ दही खरीद कर ला सकते हैं. या घर में तैयार कर सकते हैं. तो चलिए ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए जानते हैं गुलाब श्रीखंड रेसिपी (Rose Shrikhand Recipe) बनाने की सिंपल विधि.

गुलाब श्रीखंड बनाने के लिए सामग्री

गाढ़ा दही – 1 किलो

चीनी – स्वादानुसार

इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

रोज़ सिरप – 2 टी स्पून


गुलाब श्रीखंड बनाने की विधि ( How to make Rose Shrikhand Recipe) 


गुलाब श्रीखंड बनाने के लिए सर्वप्रथम दही लीजिए. अब इस दही को एक सूती कपड़े में बांधकर 5 से 7 घंटे के लिए किसी ऊंचे स्थान पर टांग कीजिए. जिससे कि दही में जितना भी पानी है निकल जाएगा. 5 से 7 घंटे पूरे हो जाने के बाद दही की पोटली को नीचे उतार लीजिए. अवधि में जो थोड़ा बहुत पानी है उसे भी निकाल दें.और दही को एक  मिक्सिंग  बाउल में डाल दीजिये. अब इस दही को मथनी की मदद से या तो हाथ की मदद से लगभग 15 से 20 मिनट तक फेंट लीजिए.


इस बात का ध्यान अवश्य रखें दही को तब तक फेंटते रहिये जब तक कि उसमें मौजूद गांठ पूरी तरह से खत्म न हो जाएं.  अब इसमें स्वादानुसार चीनी डाल दीजिए. एक बार उन्हें इसे अच्छी तरह से फेंट लीजिए. आप श्रीखंड में रोज सिरप डाल दें. और उसे मिक्स कर दें. और अंत में इस में इलायची पाउडर भी डाल दें. और 8 से 9 मिनट तक श्रीखंड को बहुत ही अच्छी तरह से फेंट लें.   अब से 3 से 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इस प्रकार आपका लाजवाब गुलाब श्रीखंड रेसिपी बनकर तैयार हो चुका है.आप इसे सिद्धिविनायक को भोग लगा सकते हैं. और प्रसाद के रूप में ग्रहण भी कर सकते हैं. और अगर आप चाहे तो इसे आम दिनों में भी बना कर खा सकते हैं.




तो यह रेसिपी आपको कैसी लगी कमेंट कर जरूर बताएं. और अधिक से अधिक किस रेसिपी को शेयर करें ताकि और लोगों तक भी ये  रेसिपी पहुंच पाए.

Reactions

Post a Comment

0 Comments