Makhani Gravy Recipe | होटल स्टाइल मखनी ग्रेवी


मखनी ग्रेवी रेसिपी (Makhani Gravy Recipe): किसी भी सब्जी का मजेदार स्वाद उसकी ग्रेवी के कारण आता है. अगर खाने का स्वाद बढ़ाना है तो बीवी को अच्छी तरह से बनाना पड़ेगा. रेस्टोरेंट और होटलों में बनने वाली  ग्रेवी में मखनी ग्रेवी (Makhani Gravy Recipe) काफी लोकप्रिय है. होटलों में तो इसका स्वाद लेते ही हैं. लेकिन अगर घर पर भी इसको बनाकर ट्राई करें. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं होटल और रेस्टोरेंट  जैसी टेस्टी मखनी ग्रेवी (Makhani Gravy Recipe) बनाने की विधि.

मखनी ग्रेवी (Makhani Gravy Recipe) बनाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है. आज हम आपको बहुत ही आसान विधि बताएंगे जिस को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से मखनी ग्रेवी बना सकते हैं. मखनी ग्रेवी अगर आपने अच्छी तरह से बना लिया तो आपके सब्जी का टेस्ट ऑटोमेटिक बढ़ जाएगा. अगर अभी तक आपने मखनी ग्रेवी रेसिपी (Makhani Gravy Recipe) को ट्राई नहीं किया है. तो हम आपको तो हम आपको आज मखनी ग्रेवी (Makhani Gravy Recipe) बनाने की विधि  बताने वाले हैं. जिससे आप स्वादिष्ट मखनी ग्रेवी (Makhani Gravy Recipe) बना सकेंगे.

मखनी ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री

टमाटर – 2-3

प्याज – 1/2 कप

काजू – 1 टेबलस्पून

मक्खन – 1 टेबलस्पून

अदरक-लहसुन पेस्ट – 2 टी स्पून

मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

जीरा – 1/2 टी स्पून

कसूरी मेथी – 1 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

टमाटर कैचप – 1 टेबलस्पून

ताजा क्रीम – 3 टेबलस्पून

लौंग – 2-3

चीनी – 1 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार


मखनी ग्रेवी बनाने की विधि


मखनी ग्रेवी बनाने के लिए सर्वप्रथम प्याज और टमाटर को टुकड़ों में काट लीजिए. और इसके बाद अदरक और लहसुन का पेस्ट भी तैयार कर लीजिए. अब एक मिक्सचर जार लीजिए और उसमें टमाटर, काजू, लौंग और आधा कप पानी डालकर ग्राइंड करें. इसके बाद तैयार पेस्ट को निकालें और एक बर्तन में रखें.




अब एक पैन ले और उस पर मक्खन डालकर गर्म करें. जब मक्खन पिघलने लगे तो उसमें जीरा डालकर जीरा को तरकाएं. जब जीरा चटकने लगे तब इसमें कटे हुए प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 2 मिनट भुनें. इसके बाद टमाटर से तैयार किया गया पेस्ट डालकर एक कलछी की मदद से मिक्स करें. अब ग्रेवी में लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी, चीनी, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक  डालकर  सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और पकने दें. एक कलछी की मदद से ग्रेवी को  चलाते हुए लगभग 6 मिनट तक पकाएं.  जब ग्रेवी के ऊपर  मक्खन दिखने लगे तब गैस को बंद कर दें. अब आखिर में ताजा क्रीम डालकर अच्छी तरह से मिला दे. तो लीजिए अपनी मखनी के भी बनकर तैयार हो चुकी है.




इस रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments