Ganesh Chaturthi Recipe : सिद्धिविनायक भगवान श्री गणेश को लगाएं राजस्थानी चूरमा बर्फी का भोग.

Ganesh Chaturthi  Recipe :  गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)  पर 10 दिन का गणेश उत्सव बहुत ही धूमधाम के साथ संपूर्ण देश में मनाया जाता है. ऐसे में गणेश चतुर्थी पर प्रथम आराध्य को चूरमा बर्फी का भोग लगा सकते हैं. यह समय श्री गणेश के  आराधना के लिए बहुत ही खास माना जाता है. ऐसे में भगवान श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के मोदक लड्डू के साथ आप  चूरमा बर्फी का भी भोग लगा सकते हैं. राजस्थानी चूरमा बर्फी बहुत ही अधिक फेमस है. और इसके स्वाद भी लाजवाब होते हैं.  स्वीट डिश के तौर पर चूरमा लड्डू का प्रसाद बनाया जाता है.

वैसे तो आप लोगों ने बेसन की बर्फी कई बार बनाया होगा. परंतु इस बार चूरमा बर्फी बनाकर ट्राई करें. चूरमा बर्फी बनाने में बेसन के साथ देसी घी मावा और  ड्राई फ्रूट का भी इस्तेमाल होता है. तो चलिए दोस्तों ज्यादा वक्त ना लेते हुए हम आपको बताते हैं चूरमा बर्फी बनाने की विधि के बारे में.


आप पढ़ रहें है : churma barfi,barfi,चूरमा बर्फी रेसिपी,churma recipe,बेसन की बर्फी,how to make churma burfi,churma barfi recipe,चूरमा बर्फी बनाने का नया तरीका,besan ki barfi,churma burfi,barfi churma recipe in gujarati,churma,barfi recipe,besan ki barfi recipe in hindi,बेसन की बर्फी बनाने का आसान तरीका,rajasthani churma recipe,besan barfi,बर्फी रेसिपी,besan ka churma recipe,चूरमा बनाने की रेसिपी बताइए,besan churma burfi,barfi churma recipe,पंचरतन चूरमा बर्फी

चूरमा बर्फी बनाने के लिए सामग्री

बेसन – 1 कटोरी

मावा – तीन चौथाई कटोरी

देसी घी – 1 कटोरी

चीनी – स्वादानुसार

ड्राई फ्रूट्स – 1 टेबलस्पून

इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून


चूरमा बर्फी बनाने की विधि

चूरमा बर्फी तैयार करने के लिए एक कढ़ाई लें. अब उस कढ़ाई में बेसन डालकर मध्यम आंच पर सकें. इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि बेसन को ज्यादा ना सकें. बेसन को सेक लेने के बाद  लेने के बाद उसे एक बर्तन में निकल कर रखें.अब उसमें घी डाल कर घोल रेडी करें. अब इस घोल  को कुछ समय के लिए अलग करके रख दें.

अब चाशनी तैयार करने के लिए चीनी और पानी एक बर्तन में डालकर मध्य मार्ग पर गर्व करें. एक कलछी की मदद से चीनी और पानी को चलाते हुए एकसार करें. जब एक तार वाली  चाशनी बनकर तैयार हो जाए. तो गैस को धीमा कर दें. आप इसमें बेसन और घी से तैयार किया हुआ घोल धीरे-धीरे करके डाल दीजिए. और इस दौरान एक कलछी की मदद से इसे अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद इसे 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह से चलाते रहें.

आप इस मिश्रण में दो से तीन चम्मच देसी घी डालें और चलाएं. जब मिश्रण में पूरी तरह से घी सूख जाए. तो इस प्रक्रिया को दोबारा करें.और घी डाल कर अपने दीजिए.  इसी प्रकार तीन से चार बार भी डाल कर इस प्रक्रिया को दोहराते रहें.

अब इसके बाद इसमें मावा और इलायची पाउडर मिला दीजिए. और कड़छी की मदद से अच्छी तरह से इस मिश्रण को मिक्स कर दीजिए.

अब एक थाली में और उस के तले को देसी घी लगाकर चिकना कर लें. अब इस चिकने थाली में रेडी किए गए मिश्रण को डाल दें. इस मिश्रण को चारों ओर एक समान फैला दें. अब इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर हल्के हाथों से  दबा दें. अब मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए. मिश्रण के सैट हो जाने के बाद एक चाकू के मदद से मनचाहे आकार में काट लें. विनायक श्री गणेश को भोग लगाने के लिए चूरमा  बर्फी बनकर तैयार हो चुका है.

इस रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें. ताकि अन्य लोगों तक पहुंचे.

Reactions

Post a Comment

0 Comments