Coconut Paneer Recipe :कोकोनट पनीर लाजवाब स्वाद, जो खाए अंगुलियां चाटते रह जाए, जाने बनाने की विधि


कोकोनट पनीर रेसिपी (Coconut Paneer Recipe):  पनीर कोकोनट रेसिपी (Coconut Paneer Recipe) चाहे लंच में खाना हो या डिनर में खाना हर समय के लिए परफेक्ट रेसिपी है. वैसे भी पनीर का नाम सुनते ही लोगों को महसूस हो जाता है कि कुछ अच्छा ही रेसिपी होगा. पनीर के बहुत से ऐसे वैरायटी हैं जो लोगों को बहुत पसंद आते हैं.शाही पनीर, काजू पनीर से लेकर कोकोनट पनीर तक किसी भी सब्जी को पसंद करने वालों की कोई कमी नहीं है. अगर आप रेस्टोरेंट्स जाते हैं तो बगैर पनीर के सब्जी का तो खाना ही पूरा नहीं होता. आज हम ऐसी सब्जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आपके खाने के स्वाद को दुगुना कर देगा. जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कोकोनट पनीर रेसिपी(Coconut Paneer Recipe) बनाने की विधि.

कोकोनट पनीर(Coconut Paneer Recipe) बनाने में पनीर के साथ-साथ नारियल का भी इस्तेमाल होता है जैसा कि नाम से ही जाहिर है. और इस सब्जी में पढ़ने वाले मसाले और क्रीम कोकोनट पनीर सब्जी के स्वाद को और बढ़ा देता है. तो चलिए जानते हैं  कोकोनट पनीर(Coconut Paneer Recipe) बनाने की विधि के बारे में.

कोकोनट पनीर बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 250 ग्राम

ताजा क्रीम – 1/2 कप

नारियल कद्दूकस – 5 टेबलस्पून

टमाटर – 2-3

प्याज – 2

अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून

हल्दी – 1/2 टी स्पून

जीरा – 1 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून

पनीर मसाला – 1 टी स्पून

हरी मिर्च – 3-4

तेजपत्ता – 2

लौंग – 2-3

इलायची – 2-3

गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

तेल – जरूरत के मुताबिक

नमक – स्वादानुसार


कोकोनट पनीर बनाने की विधि

कोकोनट पनीर बनाने के लिए पनीर के छोटे-छोटे चकोर टुकड़े कर लें. अब प्याज टमाटर को काट लीजिए.

अब एक कढ़ाई ले लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गरम हो जाए तब पनीर के टुकड़े डालकर थोड़ा सा तले. इस बात का ध्यान रखें कि पनीर को ज्यादा नहीं तलना है. ज्यादा तलने से पनीर कड़क हो जाएगा और सब्जी अच्छी नहीं बनेगी. अब कढ़ाई में जो तेल बचा है उसमें जीरा, तेजपत्ता  डाल दें. और उसको भुनें.

कुछ सेकंड भुन लेने के बाद इसमें इलायची और लॉन्ग भी डाल दीजिए. अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट भी डाल दीजिए और इन मसालों को 1 मिनट तक भुनें. अब इसमें कटा हुआ प्याज डाल दें और प्याज को तब तक भूनें जब तक कि प्याज नरम ना हो जाए. अब इसमें टमाटर डाल दें. और पकाएं. टमाटर के नरम होने के बाद इसमें हल्दी, पनीर मसाला और गरम मसाला मिलाकर कुछ देर और भुने.

जब ग्रेवी में से थोड़ी-थोड़ी खुशबू आने लगे  तब इसमें कद्दूकस नारियल और लल मिर्च  पाउडर डालकर 2 से 3 मिनट तक भूनने के बाद क्रीम डाल दीजिए. और सभी चीजों को मिला दें. अब आखिर में फ्राइड पनीर इसमें डाल दीजिए और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर इसको पकने दीजिये. जब ग्रेवी उबल कर गाढ़ी हो जाए तब गैस को बंद कर सकते हैं. तो लीजिए कोकोनट पनीर रेसिपी बनकर तैयार हो चुकी है. इसके ऊपर कद्दूकस किया हुआ नारियल से सजाएं और रोटी चपाती के साथ मज़े से खाएं.


शेअर करना न भूलें.

Reactions

Post a Comment

1 Comments

Yummy 😋🤤🤤🤤🤤
https://www.healthyfoodcare.co.in/