Aloo Tamatar Jhol Recipe: घर में नहीं है हरी सब्जी तो डिनर में बनाएं आलू टमाटर झोल


Aloo Tamatar Jhol Recipe :    अगर डिनर में बनाने के लिए कोई हरी सब्जी फ्रीज ना रखी हो तो अक्सर आप परेशान हो जाते होंगे. की हरी सब्जी खत्म हो गई है अब डिनर में क्या बनाऊं. शाम में जब थक हार के दफ्तर से घर लौटते होंगे. तो उस वक्त मार्केट जाकर सब्जी लाने का बिल्कुल भी मन नहीं करता होगा. ऐसे में आप लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.अगर आपके घर में केवल आलू हो तो भी डिनर में सब्जी बनाया जा सकता है. आलू से कभी आप भरता तो कभी आलू की सूखी सब्जी बनाते होंगे. परंतु आज हम बनाएंगे आलू टमाटर झोल (Aloo Tamatar Jhol Recipe), इस सब्जी को आप रोटी पराठे के साथ खा सकते हैं.

इस सब्जी की खासियत यह है कि इसे आप  झटपट बना सकते हैं. और इसमें वही समझ गया डाली जाती है जिससे आपकी रोज की सब्जी बनती है. इसको बनाने के लिए किसी विशेष प्रकार की सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

आलू टमाटर झोल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आलू- 3 बड़े

टमाटर-3

अदरक का पेस्ट- 1 छोटा चम्मच

लहसुन का पेस्ट- 1 छोटा चम्मच

जीरा साबुत- आधा छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- आधा छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

धनिया पाउडर- आधा छोटा चम्मच

अमचूर पाउडर- स्वादानुसार

गरम मसाला- 1 बड़ा चम्मच

नमक- स्वादानुसार

हींग- चुटकीभर

धनिया पत्ति- गार्निश के लिए

तेल- आवश्यकतानुसार


आलू टमाटर झोल बनाने की विधि

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर उसे झीलें.इस आलू के या तो टुकड़े कर ले या तो इसे मैच कर लें. अदरक लहसुन को छीलकर टमाटर के साथ उसे मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें. अब गैस पर कढ़ाई रखें और उसमें तेल गर्म करें.


तेल के अच्छी तरह से गर्म हो जाने के बाद उसमें जीरा डाल दें. जिनको तीखा पसंद है वह साबुत लाल या हरी मिर्च भी डाल  सकते हो.


अब इसमें टमाटर का पेस्ट डाल दें. और इसे अच्छी तरह से चलाएं. अब इसमें मसाले यानि  धनिया, हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला पाउडर डालें. इनको 5 मिनट से कम आंच पर भून लें. जब कढ़ाई में तेल छूटने लगे तो इसमें आलू डाल दें. फिर आप इसमें हींग पाउडर, अमचूर पाउडर डालें.

अब ग्रेवी के लिए इसमें अंदाज से पानी डाल दें. अभी सब्जी को 5 मिनट के लिए ढककर पकाएं. बाउल में निकाल ले.

आप इसमें धनिया पत्ती काटकर ऊपर से गार्निश करें. आप इसे चावल, पूरी, रोटी के साथ गरमा-गर्म खाने का  आनंद लें.


इस रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments