Potato Cheela Recipe : बच्चों के लिए झटपट तैयार करें आलू का चीला रेसिपी, जाने बनाने की आसान विधि


Potato Cheela Recipe : जब कभी भी कुछ हल्का खाने का दिल करें या फिर कुछ अलग नाश्ता करने का मन करें . क्रिस्पी आलू चीला(Potato Cheela) एक बेहतरीन विकल्प है. अक्सर बेसन का चीला घर पर बनाकर खाया जाता है. परंतु क्या आप लोगों ने कभी बेसन का चिल्ला के अलावे आलू का चीला(Potato Cheela)घर पर बना कर खाया है. अगर नहीं खाया तो आज हम आपको बताने वाले हैं आलू चीला(Potato Cheela)बनाने की विधि.हमारे बताए गए विधि के अनुसार आलू चीला(Potato Cheela)बड़ी ही आसानी से घर पर बना कर खा सकते हैं. आलू चीला (Potato Cheela)बहुत ही  टेस्टी बनती है. खासकर यह बच्चों का पसंदीदा होता है. हालांकि यह हर उम्र के लोग खा सकते हैं.

वैसे तो चीले को कई प्रकार से बनाया  जाता है. जैसे  बेसन का चीला,रवा का चीला आदि. पर  इन सभी  चीला के साथ आलू का चीला(Potato Cheela) भी काफी प्रचलित हो चुका है. आलू का चीला(Potato Cheela) बनाने के लिए बेसन के अलावे कॉर्न फ्लोर एवं अन्य  मसालों की आवश्यकता होती है. तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए शुरू करते हैं बताना आलू चिल्ली रेसिपी(Potato Cheela) बताने की विधि हिंदी में .


आलू चीला बनाने के लिए सामग्री

आलू – 3-4

कॉर्न फ्लोर – 2 टेबलस्पून

बेसन – 2 टेबलस्पून

जीरा – 1 टी स्पून

हरा प्याज कटा – 2 टेबलस्पून

हरी मिर्च – 2

काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

तेल – 2 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

आलू चीला बनाने की विधि

आलू चीला (Potato Cheela)बनाने के लिए आलू के छिलके को उतार लीजिए. अब इस छिलके उतरे आलू को  12 से 15 मिनट तक के लिए एक बर्तन में भिंगों कर रख दें.एसा करने से आलू का सारा स्टार्च निकल आएगा.अब आलू को कद्दूकस कर लीजिये.अब उसे अच्छे से निचोड़कर उसका पानी पूरी तरह से निकल दीजिये. अब एक मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस किए हुए आलू को डाल दीजिए.अब  इसके ऊपर से कॉर्न फ्लोर और बेसन डाल कर मिक्स करें. फिर इसमें काली मिर्च पाउडर, जीरा, हरी मिर्च, हरा प्याज, नमक सहित अन्य चीजे डाल कर मिला दें.


अब इस मिश्रण में पानी अधिक लगे तो इसमें थोड़ा सा और बेसन मिला सकते हैं.अब एक नॉनस्टिक पैन लें  और उसको मेडियम आंच पर गरम कीजिए.जब तवा  बिल्कुल गर्म हो जाए तेल डालकर पूरी तरह से फैला दीजिए. अब आलू और बेसन का घोल एक कटोरी में लें. आप उसको तवा पर डालकरअधिक से अधिक पतला फेला दें.इसके बाद चिला के चोरों और तेल डाल कर सकें. जिले को तब तक सके जब तक कि दोनों और कुरकुरा ना हो जाए.इसके बाद चिला को एक प्लेट में निकल लीजिये. इसी प्रकार सारे घोल से एक एक कर चिला बना लें. तो लीजिए स्वाद से भरपूर आलू चीला बनकर तैयार हो चुका है.इसको चटनी या सॉस के साथ सर्व करें. 


इस रेसिपी को अधिक अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments