Paneer Paratha Recipe : स्वादिष्ट पनीर पराठा बनाने की आसान विधि


Paneer Paratha Recipe :  पराठा एक ऐसा  रेसिपी है जिसे ब्रेकफास्ट लंच या डिनर कभी भी खाया जा सकता है. पराठे को बहुत तरह से बनाया जाता है. आज हम आपको  बताने वाले हैं पनीर पराठा रेसिपी (Paneer Paratha Recipe)  बनाने की विधि. पनीर से बहुत तरह की सब्जियां भी बनाई जाती हैं. इसका स्वाद सभी को पसंद आता है. पनीर से बना पराठा (Paneer Paratha Recipe)काफी लजीज और स्वादिष्ट होता है. आप इसे अपने बच्चों के टिफिन में भी दे सकते हैं. बच्चे को यह पसंद बहुत आता है. पंजाबियों के भोजन में पनीर पराठा (Paneer Paratha Recipe)अलग स्थान रखता है. पनीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है. जो सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

पनीर पराठा बनाने के लिए सामग्री

आटा – 2 कप

पनीर कद्दूकस – 1 कप

उबला आलू कद्दूकस – 3/4 कप

अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून

हरी मिर्च – 2-3

जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून

पुदीना पत्ते कटे – 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)

अमचूर – 1/2 टी स्पून

बटर/तेल – 2-3 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार


पनीर पराठा बनाने की विधि

इस रेसिपी को बनाने के लिए सर्वप्रथम मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा छान लें.अब इसमें थोड़ा सा नमक और तेल डाल दें और मिला दें.अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके पानी डाल कर आता को गुथें. पानी को हिसाब से ही डालें. आटा गूथ लेने के बाद आटे की सतह पर तेल लगा कर 30 से 40 मिनट के लिए आटे को ढककर छोड़ दें.


अब एक मीडियम साइज का मिक्सिंग बाउल लीजिए. अब उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर और कसा हुआ आलू डाल दें और दोनों को अच्छी तरह से मैश कर लीजिये.अब इसमें कटी हरी मिर्च, अदरक, हरी धनिया पत्ती, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें. मिक्स करने के बाद इसमें पुदीना के पत्ते आमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. इस तरह से पराठे का मसाला बनकर तैयार हो चुका है.


अब एक बार आटे को गुथ लीजिये. इस आटे से थोड़ा थोड़ा  आटा तोड़कर लोई बनाएं. आप एक  पैन ले और  उसको मीडियम आंच पर गर्व करने के लिए रख दें. जब तक तवा गर्म होगा.एक लोई लेकर उसको बेलें.  पूरी के आकार का बेल लेने के बाद इसमें  तैयार किया हुआ स्टॉपिंग डालकर भर दे. अब चारों और से किनारे को बंद कर दें. इसके बाद इसे गोले का आकार दीजिए. अब इस गोले को हल्का सा दबाकर पराठे के आकार में बेल लीजिए. 


अब इसके बाद तवा पर तेल लगा कर  चारों ओर फैला दें. अब उस पर पराठा डालकर मीडियम हाथ पर सेकें. पराठे को पलट पलट कर तब तक सके जब तक कि वह सुनहरा रंग का ना हो जाए.उसके बाद उसको प्लेट में उतार लीजिए. इसी प्रकार सारी लोई से पराठे को तैयार कर लीजिए. स्वादिष्ट पनीर पराठा बनकर तैयार हो चुका है. इसे टमाटर सॉस या चटनी के साथ परोसे.


अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments