Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka: मेहमानों को खिलाएं हरी मिर्च नींबू चिकन टिक्का, तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे


Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka:   नॉनवेज खाने वाले लोगों को नींबू हरी मिर्च टिक्का (Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka) बहुत ही लाजवाब लगता है. नॉनवेज लवर के मुंह में नींबू हरी मिर्च टिक्का (Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka) का नाम सुनते ही पानी आ जाता है. और इसको बनाना अधिक मुश्किल भी नहीं. अगर आपके घर में अचानक कोई मेहमान आ जाए. और आप उनको झटपट कुछ बना कर खिलाना चाहते हैं. तो हरी मिर्च नींबू चिकन टिक्का एक बेहतरीन विकल्प  हो सकता है.

व्यंजनों के लिहाज से भारत बहुत धनी देश है. यहां आपको अलग अलग राज्य के अलग-अलग पॉपुलर व्यंजन मिल जाएंगे. और लोग इन व्यंजनों  का बड़े ही मजे के साथ स्वाद लेते हैं. इन्हीं व्यंजनों में से एक व्यंजन है हरी मिर्च नींबू चिकन टिक्का. ये रेसिपी काफी पसंद की जाने वाली रेसिपी है. चिकन के टुकड़े के साथ इसे नींबू की पत्ती और दही के साथ मैरिनेट किया जाता है. जो आपके जीभ के स्वाद को बढ़ा देगा. तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं नींबू हरी मिर्च टिक्का(Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka) बनाने की विधि हिंदी में..

आवश्यक सामग्री

चिकन ब्रेस्ट- 400 ग्राम बोनलेस


नींबू का रस - 2 टी स्पून 


नमक - स्वादानुसार 


अदरक लहसुन पेस्ट - 2 टी स्पून


धनिया - 1/2 गुच्छा 


पुदीना - एक मुट्ठी 


लाइम के पत्ते - 20-25


हरी मिर्च - 5-6


पानी - जरूरत के मुताबिक


हंग कर्ड - 1/2 कप


नमक - एक चुटकी


काली मिर्च का पाउडर - एक चुटकी


नींबू हरी मिर्च चिकन टिक्का बनाने की वि​धि | How to make Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka

नींबू हरी मिर्च चिकन टिक्का(Hari Mirch Nimbu Chicken Tikka) बनाने के लिए सबसे पहले चिकन के टुकड़े नींबू का रस और अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें.इतने समय के बीच में ही इसमें लाइम के पत्ते, हरा धनिया, हरी मिर्च, पुदीना, अदरक और लहसुन का पेस्ट पीसकर बनाकर डाल दीजिए. अब इसके ऊपर से दही मिला दे. और तकरीबन 1 घंटे के लिए इसे छोड़ दें.


मैरिनेट किए हुए चिकन को अब किसी तंदूर में या एयर फ्रायर की मदद से भुनें. इसको तब तक के लिए पकाएं जब तक यह हल्का जलकर भुन न जाये. इसको एक प्लेट में निकाल ले. और अपने मेहमानों को  परोसें.इसको खाने के बाद मेहमान आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे.

Reactions

Post a Comment

0 Comments