Navratri Foods: नवरात्रि में माता को प्रसाद के रूप में भोग लगाने के लिए देसी घी से बने इन मिठाइयों को जरूर ट्राई करें.


 Navratri Foods:  हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत ही अधिक महत्व होता है. नवरात्रा में  9 दिनों तक माता के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना करी जाती है. नवरात्रा के 9 दिन अलग-अलग मिठाई का  भोग माता को लगा सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से देसी घी से बनने वाले कुछ मिठाई के बारे में बताएंगे. जिसको बनाकर आप नवरात्रा में माता को प्रसाद के रूप में कॉल लगा सकते हैं.


१.बेसन लड्डू -  बेसन लड्डू को देसी घी में बनाया जाए.तो इसका स्वाद काफी लाजवाब होता है. नवरात्रा में 9 दिन में से किसी भी दिन आप माता को बेसन के देसी घी से बनी बेसन के लड्डू का भोग लगा सकते हैं.बेसन लड्डू बनाने के लिए बादाम, काजू, चीनी और देसी घी का उपयोग किया जाता है.

२.सूजी का हलवा -  हलवा किसी को भी बहुत ज्यादा पसंद आता है. सूजी का हलवा बनाना बेहद ही आसान है. घी से बने हलवे को आप नवरात्र के दिनों में माता को प्रसाद के रूप में भोग लगा सकते हैं. सूजी का हलवा बनाने के लिए सूजी, दूध, चीनी और घी का इस्तेमाल किया जाता है.

३.मूंग थाल -  मूंग थाल को भी बेसन से ही बनाया जाता है. इस मिठाई को बनाने का तरीका कुछ-कुछ बेसन चक्की जैसा होता है. इसको  बनाने के लिए मुख्यतः बेसन के अलावा दूध, मावा, काजू, बादाम, चीनी और घी  प्रयोग होता है.

४.मैसूर पाक - मैसूर पाक मिठाई का स्वाद अधिकतर लोगों को बहुत पसंद आता है. यह मिठाई बेहद आसानी से बन जाता है. और इसे नवरात्र के दिनों में मां के चरणों में अर्पित किया जा सकता है. मैसूर पाक मिठाई बनाने के लिए बेसन, घी और चीनी इस्तेमाल किया जाता है.

५ .सिंगोरी - सिंगोरी उत्तराखंड का फेमस स्वीट डिश है. यह बहुत ही आसानी से बनता है. इस डिश  को बनाने के लिए फीकी सेव के साथ मावा, चीन, इलायची, दूध और देसी घी  का प्रयोग किया जाता है.

६.मावा बर्फी -  मावा बर्फी भारतीय पारंपरिक स्वीट डिश है. इसको बनाने के लिए मैदा, मावा, चीनी और देसी घी  प्रयोग किया जाता है. मावा बर्फी को नवरात्रा के दिनों में माता शेरावाली को प्रसाद के रूप में भोग लगाया जा सकता है.


अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments