Moong Dal Dhokla Recipe : ब्रेकफास्ट में बनाए हेल्दी मूंग दाल का ढोकला. जाने,बनाने की विधि


Moong Dal Dhokla Recipe :   गुजरात में स्ट्रीट फूड के नाम पर ढोकला काफी फेमस है. गुजरात में ब्रेकफास्ट की बात हो और ढोकले का नाम ना आए ऐसा हो नहीं सकता है. आपने बहुत बार बेसन से बना हुआ ढोकला जरूर खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी मूंग दाल से बना ढोकला(Moong Dal Dhokla) खाया है. आज के टाइम में हर कोई यही चाहता है कि उसके ब्रेकफास्ट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए हेल्दी भी हो. ऐसे में ब्रेकफास्ट में आप स्वादिष्ट के साथ-साथ कुछ हेल्दी बनाना चाहते हैं तो मूंग दाल का ढोकला(Moong Dal Dhokla)एक बेहतरीन विकल्प है. अक्सर बच्चे मूंग दाल पसंद नहीं करते हैं. परंतु अगर उन्हें मूंग दाल से बना हुआ ढोकला(Moong Dal Dhokla) खिलाएं तो बच्चे भी बड़े चाव से इसे खा लेते हैं.

 इसे बनाने के लिए बिना छिले हुए मूंग दाल का इस्तेमाल होता है. अभी तक आपने अगर मूंग दाल का ढोकला ट्राई नहीं किया है. तो आज हम आपको मूंग दाल का ढोकला(Moong Dal Dhokla) बनाने की विधि बताएं. हमारी बताई गई विधि से आप मूंग दाल का ढोकला बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं मूंग दाल का ढोकला(Moong Dal Dhokla) बनाने की विधि हिंदी में.

मूंग दाल ढोकला बनाने के लिए सामग्री


मूंग दाल (बिना छिलके वाली) – 3/4 कप


बेसन – 1 टेबलस्पून


दही – 2 टेबलस्पून


तिल – 1/2 टी स्पून


नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून


राई – 1/2 टी स्पून


हल्दी – 1/2 टी स्पून


चीनी – डेढ़ टी स्पून


हरी मिर्च – 2-3


हरा धनिया – 2 टेबलस्पून


तेल – 2 टेबलस्पून


फ्रूट साल्ट – डेढ़ टी स्पून


मूंग दाल ढोकला बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सर्वप्रथम  छिलके वाली मूंग दाल ले. अब इसे रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें. सुबह मूंग दाल को पानी से निकालकर एक मिक्सचर में डालें. अब मिक्सचर में थोड़ा सा हरी मिर्च के साथ पानी भी डालें. अब इस सभी को पीसकर  एक गाढ़ा पेस्ट बना लें.


अब एक बड़ी बाउल लें और उसमें पेस्ट को निकाल लीजिए. अब इसमें चीनी, हींग, बेसन, दही डालकर  बहुत ही अच्छी तरह से मिला ले.


अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें  फ्रूट साल्ट, हल्दी और थोड़ा सा तेल डालकर फिर से इसे मिक्स कर दें.


अब एक थाली या ट्रे लें. उस पर तेल अच्छी तरह से लगाएं. अब इस घोल को थाली में डालकर अच्छी तरह से फैला दीजिए. खाली को स्ट्रीमर में रख दें.  इसे 10 से 15 मिनट तक के लिए पकने छोड़ दें.


तय समय के बाद जब ढोकला पक जाए तो उसे निकाल कर बाहर करें. अब एक पैन ले. इसमें थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गरम हो जाए तो थोड़ा सा सरसों डाल दें और चटकाए. फिर इसमें थोड़ा सा हींग और तिल डालकर कुछ देर के लिए मीडियम आंच पर भुनें.


तैयार तरके को ढोकले के ऊपर बराबर फैला दें. अब इसके ऊपर से कटा हुआ धनिया पत्ता और कद्दूकस किया हुआ  नारियल छिड़क दें. ढोकले को टुकड़ों में काट दें और हरी चटनी के साथ परोसे.



(Moong Dal Dhokla) रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments