Modak Kheer Recipe: भगवान श्री गणेश मोदक खीर का भोग लगाएं, जाने बनाने की विधि


मोदक खीर रेसिपी (Modak Kheer Recipe): गणेश महोत्सव चल रहा है.ऐसे में प्रथम पूजनीय भगवान श्री गणेश को मोदक खीर (Modak Kheer Recipe) का भोग लगाया जा सकता है. गणेश चतुर्थी के साथ ही त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है. गणेश चतुर्थी के साथ ही 10 दिन का गणेश महोत्सव प्रारंभ हो चुका है. भगवान श्री गणेश को हिंदू धर्म में प्रथम पूजनीय  भगवान  माना गया है. गणेश महोत्सव के दौरान इन 10 दिनों में भगवान विनायक को पसंद करने के लिए विशेष पूजा अर्चना की जाती है. और भगवान श्री गणेश के अतिप्रिय भोग लगाया जाता है.

आप भी अगर भगवान विनायक  इन 10 दिनों के दौरान अलग-अलग प्रकार के भोग लगाना चाहते हैं. तो आप चाहें तो किसी एक दिनमोदक खीर भोग लगा सकते हैं. भगवान लंबोदर का पसंदीदा भोग  मोदक है. तो चलिए जानते हैं मोदक खीर (Modak Kheer Recipe) बनाने की विधि हिंदी में.

मोदक खीर बनाने के लिए सामग्री

दूध – डेढ़ लीटर

ताजी क्रीम – 1/2 कप

चावल का आटा – 1 कप

चीनी पाउडर – 2 टी स्पून

पिस्ता – 2 टेबलस्पून

इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

नारियल कद्दूकस – 2 टेबलस्पून

केसर – एक चुटकी

देसी घी – 1 टेबलस्पून

चीनी – 1/2 कप

नमक – चुटकीभर

मोदक खीर बनाने की विधि

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में चावल का आटा ले. अब आटे में देसी घी और चुटकी भर नमक डाल दें. अब इसमें धीरे-धीरे करके पानी डालते हुए  मिलाएं ताकि आटे में गांठ ना पड़े. अब इसके बाद इसमें चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स  कर दीजिए. अब इसमें गर्म पानी डालकर आटा को गूंथ लें. अब गूंथे हुए हटा को अलग कुछ देर के लिए रख दें.

जब आटे का तापमान बिल्कुल सामान्य हो जाए. हथेली में घी लगाकर आटे के छोटे-छोटे गोले तैयार करें. इन्हें एक प्लेट में अलग रख दें. जब आटे के सारे गोले बनकर तैयार हो जाए. तब एक स्ट्रीमर ले और उस गोले को रखकर 8 से 10 मिनट तक पकाएं. आपके पास अगर स्ट्रीमर नहीं है तो इसकेलिए कुकर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं.


आप एक बर्तन में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. दूध के गर्म होने के दौरान इसको लगातार चलाते  रहे. जब दूध गाढ़ा होने लगे तो गैस के आंच को धीमा कर दें. आप उसमें चीनी, इलायची पाउडर, क्रीम और केसर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिये.


अब स्टीम किए हुए गोले को दूध में डाल दें. फिर से ढक कर 7 से 8 मिनट तक पकने दें. 7 से 8 मिनट में आटे के गोले नरम हो जाएंगे. जिससे खीर  मलाईदार बनेगा. अब गैस को बंद कर दें. भगवान सिद्धिविनायक के  भोग लगाने के लिए मोदक खीर बनकर तैयार हो गया है. भगवान को भोग लगाने से पहले इस पर पिस्ता से गार्निश भी कर दें.




इस रेसिपी को शेयर जरूर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments