Matar Kulcha Recipe: लेना हो पंजाबी स्वाद का आनंद तो बनाएं मटर कुलचा, जाने मटर कुलचा बनाने की विधि


मटर कुलचा रेसिपी (Matar Kulcha Recipe): पंजाबी खाने पीने के लिए देश भर में मशहूर है. और पंजाब का खाना  के स्वाद की बात ही कुछ और है. आज हम बात करने वाले हैं पंजाब के स्वाद वाला मटर बनाने की विधि के बारे में. दिल्ली के इर्द-गिर्द इलाके में मटर कुलचा(Matar Kulcha Recipe)  आसानी से मिल जाएगा. पंजाबी जायके से भरपूर मटर कुलचा  रेसिपी(Matar Kulcha Recipe) को जो भी एक बार  खाएगा. इसका दीवाना हुए बिना नहीं रह पाएगा.  कई लोग मटर कुल्चा घर में भी बनाकर खाते हैं. बहुत सारे लोग मटर कुल्चा को घर में भी बनाकर खाते हैं. परंतु कई लोग कहते हैं कि बाजार वाले मटर कुलचे (Matar Kulcha Recipe)का स्वाद घर में नहीं आ पाता है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जिनको बाजार  वाला स्वाद घर के मटर उनके में नहीं आता. तो आज हम आपको बताएंगे पंजाबी जयका वाला मटर कुल्चा रेसिपी(Matar Kulcha Recipe) बनाने की विधि..


मटर कुलचा(Matar Kulcha Recipe) बनाने के लिए  मटर, मैदा, दही सहित अन्य सामग्रियों की  आवश्यकता पड़ती है. अगर आपने आज तक मटर कुलचे की रेसिपी घर पर बनाना ट्राई नहीं की है. तो हमारे द्वारा बताए गए विधि से मटर कुल्चा घर पर आसानी से बना सकते हैं.


मटर कुलचा बनाने के लिए सामग्री

कुलचा बनाने के लिए

मैदा – ढाई कप


दही – 1/2 कप


बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून


तेल – 2 टेबलस्पून


नमक – स्वादानुसार


मटर बनाने के लिए



सूखी सफेद मटर – सवा कप


जीरा – 1/2 टी स्पून


धनिया पाउडर – 1 टी स्पून


अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून


जीरा पाउडर – 1 टी स्पून


अमचूर – 1/2 टी स्पून


लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून


गरम मसाला – 1/2 टी स्पन


तेल – 1 टेबलस्पून


नमक – स्वादानुसार




जलचीरा चटनी के लिए


पुदीना पत्तियां – 3/4 कप


जीरा – 1 टी स्पून


सौंफ – 1 टी स्पून


इमली का पानी – 1/4 कप


बड़ी इलायची – 1


सूखी लाल मिर्च – 1


हींग – 1 चुटकी


काला नमक – 1 टी स्पून


काली मिर्च – 1/2 टी स्पून


अमचूर – 1/2 टी स्पून



नमक – स्वादानुसार


मटर कुलचा बनाने की विधि (How to make matar kulcha)


इसको रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले मटर की सब्जी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. मटर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले मटर को 8 से 9 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. निर्धारित समय के बाद को मटर को पानी मे से निकाल कर कुकर में डाल दें. अब कुकर में जरूरत के हिसाब से पानी और हल्दी, नमक डालकर  मटर को उबाल लें  जब कुकर में 5 से 6 सिटी लग जाए तो गैस को बंद कर दें. मटर में मौजूद अतिरिक्त पानी को निथार लें. बड़ी चम्मच की सहायता से मटर को थोड़ा सा मैश करें.



अब एक  मिक्सर जार लीजिए और उसमें जलजीरा चटनी की सभी सामग्री को डाल दें. अब इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें. और अब इसे पीस लें. अब एक कढ़ाई में तेल डालकर इसको धीमी आंच पर गर्म करें. इसके बाद इसमें जीरा का तड़का लगाएं फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भून  लीजिए. मटर बनाने के लिए सभी मसाले के  पाउडर इसमें डाल दें. कुछ देर के लिए भुने. इसके बाद अब इसमें उबले हुए मटर डालकर मसाले के साथ अच्छे से मिक्स करें. अब इसको 5 से 6 मिनट तक भुन लीजिए.

जब मटर अच्छी तरह से भुन जाए तब इसमें जलजीरा चटनी डाल दें और मिला दें. और थोड़ी देर तक पकने दीजिये. अब आपका मटर बनकर तैयार हो चुका है. अब इसे एक अलग बाउल में निकाल कर रखें. अब इस मटर के साथ गरमा गरम  कुल्चा सर्व करें.

अगर यह रेसिपी आपको पसंद आई हो तो अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments