Malai Toast Recipe : इस तरह बनाएं मलाई टोस्ट बनेगा लाजवाब स्वादिष्ट, जाने मलाई टोस्ट बनाने की विधि


Rabdi Malai Toast Recipe:  हमारे इर्द-गिर्द बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जिनको मीठा खाना बहुत पसंद है. अधिकांश लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है. परंतु जैसा कि हम लोग जानते हैं कि बाजार का ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक  हो सकता है. ऐसे में कितना अच्छा हो कि घर पर ही आप मीठा बनाकर कुछ ट्राई करें. अगर आप घर पर कुछ मीठा बनाकर खाना चाहते हैं तो आपके लिए मलाई टोस्ट रेसिपी(Malai Toast)  बेहतरीन विकल्प है. मलाई टोस्ट रेसिपी(Malai Toast)  को बनाना बहुत आसान है.



और मलाई टोस्ट रेसिपी(Malai Toast) की सबसे खास बात यह है कि इसको बनाने के लिए किसी खास सामग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती. इसको आप दिन भर में किसी भी समय बनाकर खा सकते हैं. आज हम आपको मलाई टोस्ट रेसिपी(Malai Toast) बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. इस विधि को जानकर आप स्वादिष्ट मलाई टोस्ट रेसिपी(Malai Toast) घर पर तैयार कर सकते हैं.



मलाई टोस्ट(Malai Toast)बनाने के लिए सामग्री

ब्रेड स्लाइस – 2

दूध – 1 कप

मिल्क पाउडर – 1 टेबलस्पून

घी – 1 टेबलस्पून

ड्राई फ्रूट्स कटे – 1 टेबलस्पून

सूखी गुलाब की पत्ति – 1 टी स्पून


मलाई टोस्ट(Malai Toast) बनाने की विधि


मलाई टोस्ट(Malai Toast) बनाना बहुत ही आसान है. यह  बहुत ही जल्दी बनकर तैयार हो जाती है. इस रेसिपी को बनाने के लिए सर्वप्रथम ब्रेड की स्लाइस ले. और 1  चाकू की मदद से स्लाइस के किनारों को काटकर अलग कर दें. इसके बाद इस  स्लाइस  को डायगोनल आकार में काट लें.


अब एक नॉन स्टिक पैन लीजिए. और उसे मीडियम आंच पर घी डालकर गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तब इसमें डायगोनल आकार के काटे हुए स्लाइस को डाल दे.ब्रेड को तब तक सेकते रहें जब तक कि ब्रेड के स्लाइस दोनों ओर से सुनहरे रंग का ना हो जाए.  ब्रेड को धीमी आंच पर क्रिस्पी होने तक सेकें.


अब दोबारा  कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें. और फिर उसमें दूध डाल दीजिए. जब दूध उबल जाए तब इसमें मिल्क पाउडर को डाल दें.


अब 3 से 4 मिनट तक के लिए दूध को पकाएं. दूध गाढ़ा होकर रबड़ी जैसा दिखने लगेगा. अब ब्रेड की स्लाइस ले और  दूध से बनी रबड़ी को ब्रेड की स्लाइस पर फैला दें. अब इसके ऊपर ड्राई फ्रूट के कतरन से सजाएं. और ऊपर से गुलाब के 1-2 पत्ती डालकर सजा दें. अब आप इसे फ्रीज में रख कर ठंडा भी कर सकते हैं.


तो लीजिए आपका मलाई टोस्ट(Malai Toast) बनकर तैयार हो चुका है.


अगर यह रेसिपी आपको पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments