Malai Paneer Recipe : लेना चाहते हैं बेहतरीन स्वाद का मजा तो डिनर में बनाएं मलाई पनीर


Malai Paneer Recipe :  पनीर से कई तरह की सब्जी बनाई जाती है. पनीर का नाम सुनते ही हमें लगने लगता है कि कुछ स्वादिष्ट बना है.पनीर के नाम से ही हमारे मुह में पानी आ जाता है. आज हम पनीर की आपको एक ऐसे ही रेसिपी बताने वाले हैं. जिसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाए. जी हां पनीर के उस  रेसिपी का नाम है मलाई  पनीर रेसिपी (Malai Paneer).  पनीर से बनने वाले में सब्जियों में से मलाई पनीर काफी स्वादिष्ट सब्जी है. और उसको खाने का एक अलग ही मजा है. अगर घर पर कोई मेहमान आ जाए तो आप मलाई पनीर (Malai Paneer) बना कर परोस सकते हैं.


पनीर से बनी सब्जी मलाई पनीर (Malai Paneer) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती . और इस रेसिपी की खासियत यह है इसको बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है. अगर आपने अब तक फिर रेसिपी को ड्राई नहीं किया है. तो आज हम आपको मलाई पनीर (Malai Paneer) बनाने की विधि बताएंगे. जिसे फॉलो करके आप घर पर ही मलाई पनीर बड़ी आसानी से बना सकते हैं. चलिए जानते हैं मलाई पनीर (Malai Paneer) बनाने की विधि हिंदी में.


मलाई पनीर बनाने के लिए सामग्री

पनीर – 2 कप

प्याज – 1

मलाई/क्रीम – 1/2 कप

अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून

लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून

हल्दी – 1/4 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 2-3 टेबल स्पून

तेल – 2 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार


मलाई पनीर बनाने की विधि

मलाई पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को चकोर टुकड़े में काटे.एक कढाई  लड़ाई लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें  कटा हुआ प्याज डालें. नरम और सुनहरा होने तक प्याज को भुनें.

अब अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल दीजिए और कुछ सेकंड तक भुनें. जब इससे खुशबू होने लगे तो आंच को धीमा कर दें.

और इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.


कुछ देर  मसाले को पकाने के बाद पनीर का टुकड़ा डाल दें. और इस टुकड़े को मसाले के साथ अच्छी तरह से मिला दे. स्कूल लगभग 1 मिनट के बाद इसमें क्रीम डालकर एक कड़छी की मदद से अच्छी तरह से मिला दे.


अब गैस के आंच को मीडियम करके सब्जी को पकने दें. इसके बाद इस सब्जी में गरम गरम मसाले सहित अन्य मसाले और स्वादानुसार नमक भी डाल दें.


दो-तीन मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दीजिये . आपकी स्वादिष्ट मलाई पनीर की सब्जी बन चुकी है. अब इसके ऊपर से हरी धनिया पत्ते से गार्निश करें.


और इसे  रोटी, पराठे के साथ सर्व करें.


इस रेसिपी को शेयर जरूर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments