Litti Chokha Recipe : स्वादिष्ट और लाजबाव बिहारी लिट्टी चोखा को घर पर करें तैयार, जाने तैयार करने की आसान विधि


Litti Chokha Recipe:  आज के डेट में सभी लोग जान चुके हैं कि बिहार का स्पेशल डिश लिट्टी चोखा (Litti Chokha) है. परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ना केवल बिहार में बल्कि पूरे देश में लिट्टी चोखा फेमस हो चुका है. आपको दिल्ली के कई इलाकों में लिट्टी चोखा बेचते हुए दूकानदार दिख जायेंगें. अब तो लिट्टी चोखा (Litti Chokha) का स्वाद विदेशों तक भी पहुंच चुका है. 

लिट्टी में  स्टाफिंग भरने के लिए सत्तू का इस्तेमाल होता है. इसीलिए लिट्टी ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि यह सेहत के दृष्टिकोण से भी काफी फायदेमंद होता है. हम बिहारी ना केवल देश के कोने कोने में बसे हैं. बल्कि हम विदेशों तक भी छाए हुए हैं. और हम बिहारी जहां भी रहेंगे वहां तक लिट्टी चोखे (Litti Chokha)का स्वाद तो पहुंची जाएगा. और लिट्टी चोखा खाने में इतना स्वादिष्ट होता है. जो एक बार खा लेता है. वह बार-बार लिट्टी चोखा  खाने की इच्छा जाहिर करता है.

क्योंकि हम भी बिहारी हैं इसीलिए जानते हैं की लिट्टी चोखा (Litti Chokha) हर दृष्टिकोण से परफेक्ट डिश है. अगर आपने अब तक लिट्टी चोखा का स्वाद नहीं चखा है. तो आज हम आपको लिट्टी चोखा बनाने की विधि बताएं. इस विधि से आप अपने घर में बड़ी ही आसानी से लिट्टी चोखा बना कर उसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं. यकीन मानिए अगर आप एक बार लिट्टी चोखा (Litti Chokha)बना कर खा ले. तो यकीनन आप बार-बार लिट्टी चोखा बनाएंगे और खाएंगे. तो चलिए जानते हैं लिट्टी चोखा बनाने की विधि हिंदी में.


लिट्टी बनाने के लिए सामग्री 

2 कप आटा

1/2 टीस्पून तेल

1/2 टीस्पून अजवाइन

2 टेबलस्पून घी

लिट्टी में भरने वाला मसाला

1 कप सत्तू

4-5 लहसुन, कद्दूकस किए हुए

1 टुकड़ा अदरक, कद्दूकस किया हुआ

1 प्याज, बारीक कटा हुआ

2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

1/2 कप हरा धनिया, बारीक कटा हुआ

1 टीस्पून अजवाइन

1 टीस्पून नींबू का रस

1 टीस्पून तेल

1 टेबलस्पून अचार का मसाला

नमक स्वादानुसार


चोखा बनाने के लिए:

1 बैंगन, गोल वाला

2-3 आलू

2 टमाटर

2-3 कली लहसुन, बारीक कटी हुई

1 टुकड़ा अदरक, बारीक कटी हुई

1 प्‍याज, बारीक कटा हुआ

2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

1 टीस्पून हरा धनिया

1 नींबू

1 टेबलस्पून तेल

नमक स्‍वादानुसार


बनाने की विधि: Litti Chokha Recipe 


सबसे पहले लिट्टी बनाएं:

सबसे पहले आटे को छानकर एक बर्तन में निकाल लीजिए. अब इस बर्तन में नमक और भी डालकर मिला दें. फिर आटे को गुनगुने पानी डालकर गुथ लीजिए.गुथें हुए आटे को रख कर ढक दें और उसे आधे घंटे के लिए छोर दें.


लिट्‍टी का मसाला बनाने के लिए:

अब एक और बर्तन लें और उसमें सत्तू को निकाले.फिर सत्तू में अदरक, हरी मिर्च, धनिया, नींबू का रस, नमक, काला नमक, जीरा, सरसों का तेल और अचार का मसाला डाल कर अच्छे से मिक्स करें.


अब इसमें हल्‍का सा पानी डालकर दरदरा मसाला बना लीजिये 


लिट्टी कैसे बनाएं:


गुथें हुए आटे से मद्धम आकर का लोई बना लें.इन लोइयों को हाथों की सहायता से कटोरी जैसा बना लीजिये. अब इस कटोरी में 1 से 2 चम्‍मच तैयार मसाला भर दीजिए. अब आटे को चारों ओर से उठाकर बंद करके गोल लोई बना लें. अब इस लोई को हथेली से हल्का सा दवा कर चपटा कर ले.

अब एक लोहे के बर्तन ले.  और उसमें लकड़ी या कोयले का जलाकर आग बना लीजिये. अब इसमें तैयार किए हुए लोइयों को इस आग में सेंक लें.



चोखा बनाने के लिए :


चोखा बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन आलू और टमाटर को भुन कर छीन लीजिए. अब एक बर्तन में डालकर स्कोर मैश कर दीजिए.अब इसमें प्‍याज, मिर्च, धनिया पत्‍ता, नींबू, नमक और तेल डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें.


आप एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें.और उसमें लहसुन और अदरक को डालकर छौंक कर रेडी करें. इस छौंक को चोखा में मिला दीजिए.

आप एक छोटे बाउल में चोखा को ले और प्लेट में रखें. फिर गरम गरम लिट्टी को बीच से तोड़कर घी में डुबोकर प्‍लेट में रख दीजिये.

तो लीजिए आपका गरमा गरम लिट्टी चोखा बनकर तैयार है. अब आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ मिल बैठकर इस का मजा लें. लिट्टी चोखा को मिल बांट कर खाने से इसका मजा दोगुना हो जाता है.


लिट्टी चोखा रेसिपी (Litti Chokha)को शेयर जरूर करें

Reactions

Post a Comment

0 Comments