French Fries Recipe : इस तरह से बनाए फ्रेंच फ्राइज बनेंगे डबल क्रिस्पी और लेस ऑयली


French Fries:   फ्रेंच फ्राइज  (French Fries) खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है. लेकिन हर लोगों को इस बात की भी जानकारी होती है कि ज्यादा तला भुना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. और फ्रेंच फ्राइज  (French Fries)  प्राय तो काफी ऑयली होता है. ऐसे में एक दुविधा उत्पन्न हो जाती है तो क्या फ्रेंच फ्राइज  (French Fries)नहीं खाना चाहिए? इसका जवाब है नहीं.


आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिस को फॉलो करके आप फ्रेंच फ्राइज  (French Fries)को बहुत ही कम तेल में बना पाएंगे. और इसके साथ-साथ बहुत कम ऑयली होगा. तो चलिए जानते हैं वह कौन सा टिप्स है.


आलू को मोटे टुकड़ों में काटें:

फ्रेंच फ्राइज (French Fries)का स्वाद आलू के आकार पर निर्भर करता है. इसलिए आलू को बराबर आकार में काटना अत्यंत आवश्यक है. आलू को एक चौथाई मोटे टुकड़े काटने से फ्रेंच फ्राइज सही बनती है.


आलू को उबालने का सही तरीका

आलू को सही से बॉय करने के लिए पानी में विनेगर और नमक मिला दें. फिर उसमें आलू के बराबर आकार के कटे हुए टुकड़े को डालें. अब आलू को लगभग 5 मिनट तक उबालें.

आलू को करें अधिक आंच पर हल्का फ्राई

फ्राइज को फ्राइ करने के लिए इस बात का भी ध्यान रखिए कि किसको कितनी आंच पर फ्राई करना हैं. हमेशा ही फ्राइज को  हल्का फ्राई  करें.

फ्राई  करने पर यह भी देखें कि तेल बिल्कुल भी ठंडा ना रहे. अगर तेल गर्म नहीं होता है तो आलू ज्यादा तेल सोकते हैं. और प्राइस ज्यादा क्रिस्पी नहीं बन पाते हैं. फ्राइज को अधिक से अधिक 10 मिनट तक के लिए ही  डीप  फ्राई करें.


हल्का फ्राई करके फ्रिज में रख दें


फ्रेंच फ्राइज को हल्का फ्राई करने के बाद  ठंडा करने के लिए फ्रीज में रख दें. और इसे कम से कम फ्रीज में 3 घंटे रखें.इसको फ्रीज से निकालने के बाद 5 मिनट के बाद ही फ्राई करें.


आलू को न करें डीप फ्राई


आलू को फ्रीज से निकाल कर उसको डीप फ्राई बिल्कुल भी ना करें. लेस ऑयली  फ्रेंच फ्राइज  (French Fries)बनाने के लिए यह सबसे आवश्यक स्टेप है. अगर आप  डीप फ्राई नहीं करेंगें. फ्रेंच फ्राइज  (French Fries) लेस ऑयली बनेगा.इसे आप हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें.


यह टिप्स आपको कैसी लगी हमें कमेंट जरुर करें और अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments