Kadhi Pakoda Recipe: इस तरह से बनाएं कढ़ी पकोड़ा,बनेगा लाजवाब और स्वादिष्ट


कढ़ी पकोड़ा रेसिपी |Kadhi Pakoda Recipe :  पंजाबी खाना पसंद करने वालों की भरमार है. मसालेदार खाने वालों के लिए तो पंजाबी  भोजन वरदान है. पंजाबी कढ़ी पकोड़ा रेसिपी भी इसी प्रकार की रेसिपी है जिसको पसंद करने वालों की कोई कमी नहीं है.  हर जगह हर तरह से कढ़ी बनाया जाता है. भारत के कई राज्यों में मीठी कढ़ी पसंद की जाती है. वहीं कई राज्यों में पकौड़े के साथ कढ़ी पसंद की जाती है. आज हम आपको फेमस पंजाब कढ़ी पकोड़ा रेसिपी बनाने बताने वाले हैं. इस रेसिपी को आप लंच यार रात के खाने में भी बना सकते हैं.

पंजाबी कढ़ी पकोड़ा रेसिपी लाजवाब स्वादिष्ट रेसिपी है. इस रेसिपी को आप रोटी चपाती चावल के साथ खा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं पंजाबी कढ़ी पकोड़ा रेसिपी बनाने की विधि हिंदी में..


पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए सामग्री

दही – 2 कप

बेसन – 1 कप

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

मेथी दाना – 1 टी स्पून

हल्दी – 3/4 टी स्पून

कढ़ी पत्ते – 8-10

हींग – 1 चुटकी

तेल – तलने के लिए

नमक – स्वादानुसार


पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने की विधि

पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले बेसन लीजिए.अब  बेसन को छान कर आधा एक बाउल में निकाल लें. बाकी आधा बजे बेसन को एक मिक्सिंग बाउल में डाल दे. अब थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालिए और एक गाढ़ा घोल तैयार करिए. अब इस घोल को 15 मिनट के लिए अलग  रख दें. आप एक बड़ा बर्तन ले और उसमें दही डालकर  एक मथनी की सहायता से फेटे. आप चाहे तो हाथ से भी फेट सकते हैं.


जब दही अच्छी तरह से फेंटा हुआ हो जाए. तब इसमें आधे रखे हुए बेसन को मिला दे. अब जरूरत के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालकर पतला घोल तैयार करें. इस घोल में स्वादानुसार नमक डाल दें. अब इस बेसन दही के घोल को एक छन्नी की मदद से छान लें. जिससे बेसन में अगर गांठ बन गए हो तो वह अलग हो जाएगी और बेसन की कढ़ी  बहुत ही स्मूथ बनेगी.

आप यह कढ़ाई लें और उसमें तेल को गर्म करें. जब तेल गरम हो जाए तब इसमें बेसन की घोल  लें और पकोड़े डालकर तल लें. जब पकौड़ा तलकर सुनहरा हो जाए तब उसे निकालकर एक प्लेट में रखे हैं. इसी प्रकार सारे घोल पकौड़े तैयार कर लें.


अब एक दूसरी कढ़ाई लें और उसमें दो-तीन टेबलस्पून तेल डाल दें और गर्म करें. फिर इसमें जीरा, हींग, मेथी दाना, मिर्च पाउडर, हल्दी, कढ़ी पत्ते डालकर 1-2 मिनट तक भुन लें.


जब सारा मसाला अच्छी तरह से भून कर तैयार हो जाए. तब इसमें बेसन दही का घोल  डाल दें. और गैस के आंच को तेज कर दें और कढ़ी पकने दें. बीच-बीच में एक चम्मच की मदद से कड़ी को चलाते रहें. अब जब एक उबाल कढ़ी में आ जाए तब गैस केआंच को कम कर दीजिए. अब इसे लगभग 10 से 12 मिनट तक पकने दें. 

अब कढ़ी में पकोड़ा डाल दीजिये. पकोड़े डालने के बाद इसे 4 से 5 मिनट तक और पकने दें. अब गैस को बंद कर दें. स्वाद में लाजवाब पंजाबी कढ़ी पकोड़ा रेसिपी बनकर तैयार हो गई है. आप इसे रोटी या चावल के साथ खाएं.


रेसिपी को अधिक से अधिक शेयर करें.

Reactions

Post a Comment

0 Comments